नगर परिषद सिरसा की मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

मतदान करके दें जागरूक नागरिक होने का प्रमाण: एडीसी

सिरसा, 23 अप्रैल।

हस्ताक्षर अभियान चला मतदान के लिए किया जागरूक

भारतीय लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान का बड़ा ही महत्व है। जितना अधिक मतदान होगा, उतनी ही हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूती प्रदान होगी। इसलिए हर पात्र व्यक्ति मतदान करके एक जागरूक नागरिक होने का प्रमाण दें। आने वाली 12 मई को लोकसभा आम चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे।

रेलवे स्टेशन पर हस्ताक्षर अभियान चलाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया

ये विचार अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर गत सायं स्वीप कार्यक्रम के तहत स्थानीय रेलवे स्टेशन पर चलाए गए हस्ताक्षर करो-जागरूकता बनो अभियान के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहे। इस अवसर पर लोगों विशेषकर युवाओं ने हस्ताक्षर कर मतदाता जागरूकता अभियान में अपना योगदान डाला। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मतदान के प्रति हर व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए विशेषकर युवाओं को। युवा ऊर्जावान है और वह बदलाव लाने में सक्षम होता है। इसलिए युवाओं को स्वयं अपने मताधिकार का प्रयोग करने के साथ-साथ अपने गांव व आस पड़ोस के लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करना चाहिए। मतदान हमारे लोकतांत्रिक प्रणाली का एक अहम हिस्सा है। इसकी मजबूती के लिए प्रत्येक नागरिक को अपना योगदान देना चाहिए और यह योगदान प्रत्येक पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके दे सकता है। 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने लोकसभा आम चुनाव 2019 में सौ फीसदी मतदान का लक्ष्य रखा है और मुझे उ मीद है कि जिलावासी इसे पूरा करके शतप्रतिशत मतदान-सिरसा का अ िामान के नारे को सार्थक करेंगे। उन्होंने उपस्थित युवक-युवतियों को जहां चुनाव के संबंध में सवाल-जवाब किए, वहीं मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी के बारे में भी उन्हें अवगत करवाया। उन्होंने उपस्थित सभी से कहा कि हर पात्र व्यक्ति 12 मई को सबसे पहला काम वोट डालने का करे। हस्ताक्षर अभियान में सैंकड़ों लोगों ने भाग लिया और अपने हस्ताक्षर कर मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी सहभागिता की। लोगों में मतदान के प्रति काफी उत्साह है। 

मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर ने मतदान व चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चलाए जा स्वीप कार्यक्रम से लोगों में मतदान के लिए जागरूकता बढी है। मतदाता आने वाली 12 मई को लोकसभा आम चुनाव में अपना मत डालने के लिए उत्साहित है। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला में अब तक 99 जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हो चुके हैं। इसी कड़ी में आगे मौहल्लों, स्कूलों, कॉलेजों व अन्य शिक्षण संस्थाओं में मतदाता जागरूकता शिविर लगाकर मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply