जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

मंडियों में किसानों को करवाएं सभी सुविधाएं मुहैया : प्रधान सचिव

सिरसा, 10 अप्रैल।

प्रधान सचिव आन्नद मोहन ने फसल खरीद को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

फसल बेचने के लिए मंडियों में फसल रखाव, पानी, ठहरने के लिए शैड, शौचालयों व अन्य सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाए ताकि दूर दराज व गांवों से आने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

यह निर्देश आज स्थानीय शहरी निकाय के प्रधान सचिव आन्नद मोहन ने आज स्थानीय पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक में दिए। इस बैठक में उपायुक्त प्रभजोत सिंह, एडीसी मनदीप कौर सहित मार्किट कमेटी के अधिकारी भी मौजूद थे।

उन्होंने खरीद से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरसों व गेहूं खरीद के पुख्ता प्रबंध करें।  यह सुनिश्चित किया जाए कि खरीद एजेंसियां अपने निर्धारित दिनों के अनुसार ही खरीद का कार्य करें। साथ ही इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि फसल का उठान जल्द से जल्द हो ताकि अन्य किसानों को मंडियों में स्थान उपलब्ध हो। फसल खरीद के बारे में खरीद एजेंसियों उठान में किसी प्रकार की कोताही न बरतें। फसल उठान के कार्य में ज्यादा से ज्यादा ट्रक व लेबर लगा कर फसल उठान में तेजी लाए ताकि किसानों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। यह सुनिश्चित करें कि सभी एजेंसियां अपने काम को समय पर ईमानदारी से करें। इसके अतिरिक्त किसानों की उनकी अदायगी समय पर करवाने बारे भी चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि मंडियों में बिजली, पानी, सफाई की व्यवस्था, शौचालय तथा पार्किंग की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि गेहूं की सफाई के लिए मंडियो में आढ़तियों द्वारा पर्याप्त संख्या में इलेक्ट्रिक झारना ,पावर मशीन, पोलीथीन कवर व अन्य सफाई से सम्बंधित सामान का पूरा प्रबंध किया जाए। उन्होंने कहा कि श्रम ढुलाई एवं परिवहन आदि का उचित प्रबंध हो। गेहूं के लिए बारदाना, भंडारण की व्यवस्था, नियमित बोली, उठान की व्यवस्था की जाए। उन्होंने नगर परिषद / पालिका के अधिकारियों से कहा कि मंडियों में सफाई व्यवस्था को दुरुस्थ रखें। उन्होंने सचिव मार्केट कमेटियों से कहा कि वे पूरा रजिस्टर मैंटेन रखें। प्रत्येक मंडियों में बोर्ड लगाएं व उन पर रेट भी लिखें।

इस अवसर पर डीएम हैफेड संदीप पूनिया, सचिव मार्केट कमेटी सिरसा विकास सेतिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply