*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

भली भांति परिचित हूँ और उनके समाधान के लिए हमेशा प्रयासरत रेहता हूँ-श्री गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 4 मार्च- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज जिलावासियों को तोफहा देते हुए लगभग 6.68 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया।

 उन्होंने जहां गांव मट्टेवाली से टोका तक लगभग 1.77 करोड़ रुपये की लागत से और 95 लाख रुपये की लागत से एनएच-7 से गांव कामी तक 4.25 किलोमीटर लंबी सड़क के सुदृढीकरण के कार्य का शुभारंभ किया वहीं उन्होनंे गांव कामी में  30 लाख रुपये की लागत से निर्मित नलकूप-2 का उद्घाटन किया। इसके अलावा श्री गुप्ता ने ओद्योगिक क्षेत्र फेस-1 में रेलवे अंडर ब्रीज से रेलवे ओवर ब्रीज तक 2.22 करोड़ रुपये की लागत से और सीआईडी पार्क से रेलवे ओवर ब्रीज तक 1.44 करोड़ रुपये की लागत से आरएमसी रोड और स्टोरैम वाॅटर डरेनेज के कार्य का शुभारंभ किया।

गांव कामी में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि गांव मट्टेवाली से टोका तक सड़क के सुदृढीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा और एनएच-7 से गांव कामी तक रोड के सुदृढीकरण का कार्य हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होने के उपरांत यातायात और सुगम होगा। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग द्वारा गांव कामी में नलकूप-2 का निर्माण किया गया है, इससे अब गांव में पीने के पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने आगे बताया कि ओद्योगिक क्षेत्र फेस-1 में रेलवे अंडर ब्रीज से रेलवे ओवर ब्रीज तक और सीआईडी पार्क से रेलवे ओवर ब्रीज तक आरएमसी रोड और स्टोरैम वाॅटर डरेनेज का कार्य नगर निगम द्वारा आगामी तीन महीने में पूरा कर लिया जाएगा, जिससे यहां के लोगों को विशेष सुविधा होगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तय समय सीमा में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होनंे कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्तापूर्ण सामग्री का प्रयोग किया जाए।

श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला विधानसभा में 21.71 करोड़ रुपये की लागत से 38.08 किलोमीटर लंबी 34 सड़कों के रिकारपेटिंग का कार्य शुरू हो चुका है जो आगामी 3 महीने में पूरा हो जाएगा। उन्होने पंचकूला विधानसभा क्षेत्र की सडकों के  लिए 25 करोड रूपये की राशि देेने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। उन्होने कहा कि इन 34 सडकों का कार्य पूरा होने के उपरांत कोई ऐसी सडक शेष नही रहेगी जिसकी रिकारपेटिंग न हुई हो। राज्य सरकार द्वारा गांव में शहरों की तर्ज पर सभी मुलभूत सुविधांए उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि गांववासियों को शहरों पर निर्भर न रहना पडे। उन्होने कहा कि अकेले गांव कामी में ही सडकों के साथ साथ सामुदायिक केद्र, व्यायामशाला, शमशान घाट में शैड व चारदीवारी के निर्माण और पेयजल की व्यवस्था आदि कार्यो पर लगभग 7 करोड रूपये खर्च किए गए है।

उन्होने कहा कि एचएच-73  के बनने के बाद खंड बरवाला की तस्वीर और तकदीर बदली है। सभी गांवों के इस मुख्य राजमार्ग से जुडने से जंहा लोगों को सुविधा हुई हैं वही विकास के  नए मार्ग प्रशस्त हुए है। उन्होने कहा कि उपेक्षित पंचकूला आज विकसित पंचकूला बन गया है।  2014 से पूर्व पंचकूला से विकास एवं नौकरियों के मामले में भेदभाव किया गया, परंतु मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा एक हरियाणवी एक और सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास की भावना से कार्य करते हुए पूरे प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है। पिछले लगभग साढे नौ वर्षों में अकेले पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 5500 करोड रूपये के विकास कार्य हुए।

श्री गुप्ता ने कहा कि वह पंचकूला के नागरिक होने के नाते पंचकूलावसियों की सभी समस्याओं से भली भांति परिचित है और उनका समाधान करने के लिए हमेशा प्रयासरत रहते है। उन्होने कहा कि लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए  बिजली, पानी, सडक, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैैं। उन्होने कहा कि 2014 से पूर्व गांव में केवल 7 से 8 घंटे बिजली आती थी परंतु आज गांव के साथ साथ शहर और ढाणियों  में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। पंचकूला में पानी की कोई समस्या न हो इसके लिए 50 नए टयूबवैल लगाए गए हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की हुई है। सिविल अस्पताल सैक्टर- 6 में बैड क्षमता 100 से बढकर 500 हो गई है और यंहा सीटी स्कैन, कैथ लैब, डायलसिस जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

इस अवसर पर नगर निगम महापैार श्री कुलभूषण गोयल, बीजेपी जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, कार्यकारी अभियंता प्रमोद कुमार, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा, एसडीओ धमंेद्र, पाषर्द हरेंद्र मलिक, राजेश निषाद, सतबीर चौधरी, जजपा नेता ओपी सिहाग, केसी भारद्ववाज, जिला उपाध्यक्ष सुशील सिंगला, मंडल महामंत्री सुभाष शर्मा, बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, मार्केट कमेटी के पूर्व चैयरमेन अशोक शर्मा, कामी के संरपच चरणजीत सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com