मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता को देंगे वोटर पर्ची, पहली बार मतदाता को मिलेगी बूथ के नक्शे वाली वोटर स्लीप

सिरसा, 7 मई। 

सिरसा विस के बीएलओ को वितरण की गई वोटर स्लीप

मतदाताओं को न केवल उनके घर द्वार पर ही वोटर स्लीप उपलब्ध करवाई जाएगी, बल्कि इस बार मतदाता को उसके बूथ का नक्शा भी वोटर पर्ची पर अंकित हुआ मिलेगा। विधानसभा सिरसा के सभी बीएलओ को इन वोटर स्लीप का आज स्थानीय पंचायत भवन में वितरण किया गया। इस दौरान विधानसभा क्षेत्र के बीएलओज के साथ सुपरवाईजर भी उपस्थित रहे।

सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एडीसी मनदीप कौर ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस बार निर्णय लिया है कि बीएलओ घर-घर जाकर मतदान से पहले मतदाता वोटर स्लीप उपलब्ध करवाएंगे, ताकि मतदाता को मतदान के दौरान किसी प्रकार की असुविधा ना हो तथा मतदान प्रतिशतता भी अधिक हो सके। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने इस बार राजनीतिक पार्टियों को उन द्वारा मतदाताओं को वोटर स्लीप ना देने की हिदायत देते हुए प्रशासनिक कर्मचारियों यानि की बीएलओज के माध्यम से मतदाता को वोटर स्लीप उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान पहली बार मतदाता को संबंधित बूथ के नक्शे की छपाई वाली वोटर स्लीप मिलेगी, इससे उसे अपने बूथ पर मतदान करने में सुविधा होगी। 

एडीसी मनदीप कौर ने बताया कि सिरसा विधानसभा क्षेत्र के 34 गांवों में 201 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से 71 बूथ ग्रामीण तथा 130 बूथ शहरी इलाकों में बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा विस क्षेत्र में कुल 2 लाख 3 हजार 132 मतदाता हैं, जिनमें एक लाख 7 हजार 47 पुरुष तथा 96 हजार 84 महिला मतदाता हैं। इनमें 117 दिव्यांग मतदाता व 170 सर्विस वोटर भी हैं। प्रत्येक बूथ के साथ एक बीएलओ की ड्ïयूटी लगाई गई है। 

उन्होंनेे बताया कि सभी बीएलओज को हिदायत जारी की गई है कि वे वोटर स्लीप वितरण कार्य में किसी प्रकार की कोताही ना बरतते हुए इस कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा करे। उन्होंने बताया कि सही वोटर स्लीप वितरण का कार्य मतदान प्रतिशतता बढोतरी में सहायक सिद्घ होगा। इसलिए सभी बीएलओज को  हर मतदाता तक वोटर स्लीप पहुंचाने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

इस अवसर पर चुनाव कानूनगों हवा सिंह, प्रो. चिमन भारती सहित सिरसा विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ व सुपरवाईजर मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply