147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

प्लास्टिक पर्यावरण की दुश्मन, न उपयोग करें न करने दें- लता हुड्डा

पंचकूला, 25 सितंबर- जिला नगर योजनाकार इन्फोर्समेंट पंचकूला द्वारा राजकीय प्राथमिक पाठशाला सबिलपुर में वेस्ट प्लास्टिक मैनेजमेंट कार्यक्रम का आयोजन किया गया । गांव  को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में डी टी पी श्री मति लता हुड्डा ने विद्यार्थियों को प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक किया । पॉलिथीन की जगह जूट के थैलों का उपयोग करने की भी शपथ दिलवाई । साथ ही विद्यार्थियों और  ग्रामीणों को जागरुक किया गया कि प्लास्टिक का उपयोग पर्यावरण के लिए किस तरह नुकसानदायी हैं।  प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी दी,  जिसमें खासतौर पर सिंगल यूज प्लास्टिक को निस्तारण करने के बारे में बताया ।

स्कूल परिसर में साफ-सफाई, नए पौधे लगाने के साथ ही जूट के थैलों की उपयोगिता के बारे में बताया गया । बच्चों द्वारा  अभिभावकों को जागरूक करने के लिए भी कहा गया। प्लास्टिक  के प्रभाव से होने वाली बीमारियों एवं पर्यावरण प्रदूषण के बारे में लोगों को जागरुक कर रिसाइकिलिंग के बारे में बताया गया ।

  ग्रामीणों को अवगत कराया कि देश में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करना जरूरी हो गया है। अगर समय रहते प्लास्टिक पर प्रतिबंध नहीं लगा तो इसके बड़े दुष्परिणाम देखने को मिलेंगे। इसके लिए हम खुद प्लास्टिक के इस्तेमाल पर लगाम लगाएं।   

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे  मुख्याध्यापक  जगदीश चन्द ने  प्लास्टिक से पर्यावरण व आम जनजीवन पर होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में छात्रों को विस्तार से बताया।भूपेश कुमार सहायक ने कहा कि कभी न खत्म होने वाली प्लास्टिक सदियों तक हमारी दुश्मन है। स्कूल के छात्रों से आह्वान किया गया कि लोगों का जागरूक करने का आह्वान छात्रों से किया गया। स्कूल में ही मुख्यातिथि लता हुड्डा ने  छात्रों को बाकायदा इसकी शपथ दिलाई की न तो हम प्लास्टिक का प्रयोग करेंगे ना ही करने देंगे। 

इस अवसर पर सरपंच श्री मति मीरा देवी, नम्बरदार श्री होशियार सिंह, मुख्यध्यापक जगदीश चन्द, अध्यापक बिशम्बर सिंह, एस एम सी प्रधान श्री सुरजीत, आंगनवाड़ी वर्कर श्री मति सरोजबाला,  पंच श्री मति हेमा देवी, श्री मति प्रवीण कुमारी, सुखविंदर सिंह, याद राम, अमित कुमार आदि मौजूद थे ।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply