आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

पोलिथीन स्वच्छता का दुश्मन, नागरिक न करें इसका इस्तेमाल : नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल

सिरसा, 1 सितंबर।

सामाजिक व धार्मिंक संस्थाओं के सहयोग से शहर के वार्डों, मुख्य बाजारों व चौक पर चलाया स्वच्छता अभियान

For Detailed News-


                 शहर को स्वच्छ सुंदर बनाना सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है। स्वच्छता अभियान के साथ जुड़कर नागरिक शहर को साफ-सुथरा बनाने में सहयोग करें। यदि शहरवासी संकल्प के साथ इस अभियान के साथ जुड़ेगे, तो इस कार्य में सफलता जरूरी मिलेगी।


                 यह बात नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल मंगलवार सुभाष चौक से स्वच्छता अभियान का शुभारंभ करने के दौरान कही। नगर परिषद द्वारा सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से शहर में स्वच्छता अभियान की मंगलवार से शुरूआत की गई। संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने शहर के सभी मुख्य चौक, वार्डों व मुख्य बाजारों में पूरे जोर शोर से सफाई अभियान को गति दी।

https://propertyliquid.com/


                 नगर आयुक्त ने कहा कि सिरसा को साफ सुथरा व प्रदूषण मुक्त बनाना हम सबका सामाजिक दायित्व है और सभी नागरिकों के सहयोग से ही यह अभियान सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रशासन के साथ – साथ आमजन भी यह संकल्प लें कि स्वच्छता अभियान में वे अपनी पूरा योगदान देंगे और दूसरों को भी गंदगी न फैलाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों में डस्टबिन का प्रयोग करें तथा गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करें। इसके अलावा दुकानदार भी बाजारों में खुले में कूड़ा कर्कट न फैंके, डस्टबिन के माध्यम से ही नगर परिषद की गाड़ी में बने अलग-अलग भागों में गीला व सूखा कचरा डालें। उन्होंने कहा कि साफ सुथरा होने से न केवल शहर का सौंदर्यकरण बढ़ता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी स्वच्छता बेहद जरुरी है। दूषित वातावरण होने से अनेक प्रकार की बीमारियां फैलने की संभावना रहती है, इसलिए अपने आस पास गंदगी न फैलने दें और पॉलिथीन का प्रयोग न करें। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक या पॉलिथीन स्वास्थ्य के लिए तो घातक है ही, पॉलिथीन सीवरेज व्यवस्था को भी ठप्प करता है।

                 नगर आयुक्त ने शहर वासियों से आह्वïान किया कि वे स्वच्छता अभियान में सहयोग करें और अपने शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में हर संभव योगदान दें। इसके अलावा प्लास्टिक व पॉलिथीन का बढ़ता प्रयोग भी शहर की स्वच्छता को प्रभावित करता है। इसलिए नागरिक पॉलिथीन सिंगल यूज प्लास्टिक के थैलों के बजाय कपड़े के बने थैलों का प्रयोग करें। उन्होने कहा कि कपड़े के बने थैले मजबूत होते हैं और लंबे समय तक चलते हैं। सफाई का सबसे बड़ा दुश्मन पॉलिथीन है इसका प्रयोग न करे। छोटे-छोटे बच्चों को कचरा इधर-उधर न फैंकने दे उन्हें बताए कि कचरा डस्टबिन में ही फैंके। बच्चों को जागरूक करने से हमारे देश का भविष्य सुधरेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रखना किसी एक व्यक्ति की जिम्मेवारी नहीं है बल्कि यह सामुहिक कार्य है। स्वच्छता अभियान एक दिन की मुहिम नहीं है इसे निरंतर अपने व्यवहार में लाने की जरूरत है ये हमारे रोजाना ही गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का मानना था कि साफ-सफाई ईश्वर भक्ति के बराबर है। इसलिए उन्होंने लोगों को स्वच्छता बनाए रखने की शिक्षा दी और देश को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था।


विभिन्न 11 स्थानों व वार्डों में चलाया गया सफाई अभियान :


                 नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने बताया कि सुभाष चौक, शाह सतनाम चौक, रानियां चुंगी, बस स्टैंड, न्यू हाउसिंग बोर्ड चौक, बाल भवन, दूर्गा मंदिर बी-ब्लॉक, सिविल अस्पताल रोड़, गौशाला रोड़, पंचमुखी मंदिर चत्तरगढ़ पट्टïी, शाह मस्ताना जी धाम आदि स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया। इसके अलावा शहर के विभिन्न वार्डों में भी सफाई अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान लोगों को पॉलिथीन व प्लास्टिक का प्रयोग न करने का भी संदेश दिया गया।

स्वच्छता अभियान में इन संस्थाओं ने दिया सहयोग :


                 नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल ने बताया कि स्वच्छता अभियान में सहयोग देने वाली संस्थाओं में पीस कमेटी सिरसा, श्री तारा बाबा चैरिटेबल ट्रस्ट सिरसा, डेरा बाबा भूमण शाह सिरसा, डेरा सच्चा सौदा, गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब सिरसा, गुरुद्वारा श्री गोविन्द सिंह जी सिरसा, भाई कन्हैया मानव सेवा ट्रस्ट सिरसा, श्री हनुमान मंदिर सेवा समिति सिरसा, श्री राम सेवा समिति, सिरसा, श्री रामा चैरिटेबल ट्रस्ट सिरसा, श्री अमरनाथ सेवा समिति सिरसा, श्री अरोड़वंश ट्रस्ट, सिरसा, श्री अमीर सत्य फाउण्डेशन सिरसा, पंजाबी सतकार सभा, सिरसा, सखी चैरिटेबल ट्रस्ट सिरसा, श्री लक्षमण दास अरोड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट सिरसा, धनराज सोशल रिसर्च एण्ड डबलमैन्ट फाउण्डेशन सिरसा, स्व. रेखा शर्मा मैमोरियल ट्रस्ट सिरसा, छांया सोशल ग्रुप सिरसा, श्री विश्वकर्मा टिम्बर मरचैन्ट सोशल वैलफेयर ट्रस्ट सिरसा, श्री सालासर मासिक भण्डारा ट्रस्ट सिरसा, श्री ज्वाला जी सेवा समिति ट्रस्ट सिरसा, सन्त निरंकारी सत्सग समिति व निस्वार्थ सेवा संस्थान शामिल है।