जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

पहली बार मतदान करके उत्साहित युवा मतदाताओं में दिखा जोश

सिरसा, 12 मई।

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में होने वाले चुनाव में युवा मतदाताओं में काफी जोश देखने को मिला। पहली बार अपने मत का प्रयोग करने वाले युवाओं उत्साहित नजर आ रहे थे। 

गांव कोटली के युवा वोटर

गांव कोटली के बूथ नम्बर 181 में युवा वोटर सुधीर, सौरभ कुमार, वीरेंद्र कुमार, जशपाल, अनील कुमार, राम कुमार ने पहली बार अपने मताधिकार को प्रयोग किया। जब इन युवाओं से पहली बार मतदान के अहसास के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वे देश के लोकतांत्रित व्यवस्था में वोट करके अपनी भागीदारी से बहुत खुश है। उन्होंने बताया कि हर किसी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। वोट चाहे किसी को भी दें, लेकिन मतदाता वोट अवश्य करें। एक अन्य युवा मतदाता ने बताया कि वे अपनी पहली बार के मतदान का इंतजा कर रहे थे, जोकि आज लोकसभा के चुनाव में मत डालने से पूरा हुआ है। 

गांव कर्मगढ के युवा वोटर विपिन

सभी युवा वोटर बेहद प्रफुल्लित नजर जा रहे थे। उनका कहना है कि वे बड़े दिनों से इस दिन के इंतजार में थे। उन्हें वोट डाल कर अद्भुत खुशी हुई है, आज उन्होंने अपनी वोट की ताकत का इस्तेमाल किया है जोकि मजबूत राष्टï्र निर्माण में सहायक सिद्घ होगा। सभी युवा वोटरों का अनुभव बहुत ही यादगार रहा। गांव कर्मगढ निवासी युवा वोटर विपिन ने जीवन में पहली बार मतदान कर गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। वे आज गांव कर्मगढ के राजकीय स्कूल में बने बूथ नम्बर 28 पर मतदान करने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मतदान कर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है और देश के जिम्मेदार नागरिक होने का एहसास भी हो रहा है।

नव विवाहित जोड़े ने किया मतदान :

नवविवाहित जोड़े अनिल व शीला अपने मताधिकार का प्रयोग करने उपरांत

लोकतंत्र में चुनाव सबसे बड़ा पर्व है, और इस बार भी इस वाक्य को  नवविवाहित जोड़े अनिल व शीला ने सच साबित कर दिया है। नवविवाहित जोड़ा शादी के लिबास में ही सजा-धजा वोट डालने पहुंचा। अनिल ने आज खैरपूर कॉलोनी के बूथ तथा शीला ने प्रेम नगर में बने बूथ पर अपना वोट डाला। उन्होंने अन्य मतदाताओं को यह संदेश देने का काम किया है कि सारे काम बाद में पहले वोट जरूरी है। अनिल के पिता माली के पद पर कार्यरत हैं। 

दिव्यांग मतदाताओं ने भी किया मत का प्रयोग : 

लोकसभा आम चुनाव में प्रशासन द्वारा दिव्यांग मतदाताओं का मतदान करवाने की अनौखी पहल की। दिव्यांगों के मतदान के लिए विशेष अध्यापकों की नियुक्ति की गई। हेलन केलर दृष्टिïबाधित विद्यालय के विशेष अध्यापक तुशार ने आज सिरसा ब्लॉक दिव्यांग मतदाता चंद्रावती देवी, दर्शनलाल, नरेश कुमार, ईशान, बाबूलाल, केहर सिंह, राम प्यारी, नीमो देवी, कालूराम, सुलतान, राजेंद्र, हीरा पति का वोट डलवाया। इसी प्रकार जिला हर ब्लॉक में दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए विशेष अध्यापकों की ड्यूटियां लगाई गई थी। दिव्यांगों की सुविधा के लिए चुनाव आयोग द्वारा ब्रेल लिपि युक्त पर्चियों की सुविधा मुहैया करवाई गई थी ताकि मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। दिव्यांग वोटर मतदान प्रक्रिया में अपनी भागीदारी अदा कर खुश नजर आए। दिव्यांग मतदाताओं में अपने मत के प्रयोग के लिए बड़ा उत्साह देखने को मिला।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply