मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

पटना साहिब के नये जत्थेदार की नियुक्ति के लिए बनी कमेटी

चंडीगढ़:

अमृतसर स्थित अकाल तख्त साहिब में शनिवार को हुई पांच सिंह साहिबान की बैठक में तख्त श्री पटना साहिब के नये जत्थेदार के चयन हेतु एक पांच सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है।

इस कमेटी में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष, तख्त श्री पटना साहिब गुरुद्वारा बोर्ड के अध्यक्ष, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष,चीफ खालसा दीवान के अध्यक्ष के अलावा तख्त श्री हजूर साहिब बोर्ड के एक सदस्य को शामिल किया गया है।

अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह के नेतृत्व में हुई इस बैठक में ज्ञानी इकबाल सिंह के मामले पर अकाल तख्त ने 15 दिनों के भीतर रिपोर्ट तलब की है।

इस मौके शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को निर्देश दिए गये कि गत दिवस नवांशहर में धार्मिक मामले में दोष सिद्ध होने पर उम्रकैद की सजा काट रहे युवाओं को कानूनी और आर्थिक सहायता दी जाए।

बैठक में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को एक साथ पंजाब सरकार से राबता कायम करके एक ही स्टेज पर गुरमीत समारोह करने का प्रयास किया जाए।

तख्त श्री हरिमंदिर साहिब जी पटना साहिब के नये जत्थेदार के चयन हेतु बनाई गई समिति में एसजीपीसी अध्यक्ष, पटना साहिब के अलावा तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधकीय बोर्ड के अध्यक्ष, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष, चीफ खालसा दीवान चेरिटेबल सोसायटी के अध्यक्ष, श्री अबचल नगर हजूर साहिब नांदेड प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य इकबाल सिंह को शामिल किया गया है।

इस समिति के समन्वयक सुरिंदर सिंह रुमालियां श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधकीय बोर्ड के सदस्य होंगे।

यह समिति सिख संप्रदायों और सिख संगठनों के साथ सलाह-मशवरा लेकर तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब की मर्यादा के अनुसार देखरेख करने की योग्यता रखने वाले कोई दो गुरुसिखों का चयन करके श्री अकाल तख्त साहिब भेजेगी।

आज की इस बैठक में ज्ञानी इकबाल सिंह पर लगे आरोपों की पड़ताल हेतु बनी सब-कमेटी को 15 दिन के भीतर रिपोर्ट अकाल तख्त साहिब के समक्ष पेश करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply