जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

नेहरू युवा केंद्र के प्रशिक्षण केंद्रों में भाग लेने वाले युवाओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये – उतम सिंह

अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह कार्यक्रम में युवाओं को प्रमाण पत्र वितरित करते हुए।

पंचकूला, 18 मार्च-

नेहरू युवा केंद्र पंचकूला द्वारा ग्रामीण युवा विकास मंडलों के सहयोग से गांव नाडा सहिब में जिला युवा सम्मेलन एवं पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह ने की। कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता, कन्या भ्रूण हत्या रोकने, महिला सशक्तीकरण, स्वच्छता सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने युवाओं को एक जिम्मेदार नागरिक बनने के साथ-साथ जागरूक मतदाता भी बने। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले प्रत्येक युवा अपने वोट बनवाने के साथ साथ चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग भी करें। उन्होंने कहा कि युवा देश के कर्णधार होते है और उनके सहयोग से ही राष्ट्र व समाज में बड़े बदलाव किये जा सकते है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को महिलाओं के विकास के लिये भी सकारात्मक सोच के साथ प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज का आधा हिस्सा है  और समाज के सर्वांगीण विकास के लिये इस वर्ग का उत्थान भी जरूरी है। 

कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के समान्वयक डाॅ0 जी0एस बाजवा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में बढ़ रही नशे की लत, चिंता का विषय हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वयं इस लत से दूर रहने के साथ साथ नशे की गिरफत में आ चुके युवाओं को भी नशा छोड़ने के लिये प्रेरित करना चाहिए। नेहरू युवा केंद्र युवाओं को मंच प्रदान करता है और ग्रामीण क्षेत्र में छिपी प्रतिभा को निखारता हैं। खेल, कला और समाज सेवा की गतिविधियों के माध्यम से नेहरू युवा केंद्र देश की युवा उर्जा को सकारात्मक व रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ता है। कार्यक्रम के दौरान उपभोक्ता संघ पंचकूला के अध्यक्षक एन0सी0 राणा ने जागरूक उपभोक्ता की जिम्मेदारी विषय पर चर्चा की। इसके अलावा प्रदीप सिंह उतरो, रमेश पटयाल, पवन कुमार मोरनी, कम्यूनिटी काॅलेज सेरला के प्रतिनिधियो ंने भी युवाओं को संबोधित किया। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply