आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

‘नशा एक अभिशापÓ फिल्म दिखा कर किया ग्रामीणों को जागरुक

सिरसा, 09 अक्तूबर।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण के दिशा निर्देशानुसार जिला सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत गीतों व भजनों के माध्यम से लोगों को नशा न करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। विभाग की सिनेमा यूनिट द्वारा नशा आधारित लघु फिल्में दिखा कर लोगों को नशा करने के कारण जीवन पर पडऩे वाले प्रभावों व इससे कैसे बाहर निकला जाए, के बारे में अवगत करवाया जा रहा है।

For Detailed News-


                इसी कड़ी में विभागीय भजन पाटियों व सिनेमा यूनिट द्वारा जिला के गांव मुन्नांवाली में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों व युवाओं को ‘नशा एक अभिशापÓ फिल्म दिखा कर नशे से परिवार, समाज व देश पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया। इस अवसर पर जुगती राम एंड पार्टी ने नशा पर आधारित गीतों व भजनों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया। प्रचार मंडली द्वारा लोगों को बताया जा रहा है कि नशा किस प्रकार परिवार को बर्बादी के कगार पर ले जाता है। इसके अलावा भजन पार्टियों द्वारा प्रचार के दौरान लोगों को अपील की जा रही है कि जिस भी व्यक्ति के आस पड़ोस में कोई नशे का शिकार है तो उसे नशा छोडऩे के लिए प्रेरित करें और नशा छुड़वाने के लिए उसे नशा मुक्ति केंद्रों में जाने में सहयोग करें ताकि उनका इलाज करके समाज की मुख्य धारा में लाया जा सके। आमजन को स्थानीय नागरिक अस्पताल सिरसा व कालांवाली नशा मुक्ति केंद्रों बारे भी जानकारी दी जा रही है। लोगों को बताया जा रहा है कि यदि आपके आस पड़ोस में कोई भी व्यक्ति नशे की बिक्री करता है तो उसकी सूचना पुलिस प्रशासन के हैल्पलाइन नंबर 88140-11620, 88140-11626 व 88140-11675 अथवा जिला प्रशासन के नंबर 01666-248890 पर दें, सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

https://propertyliquid.com


नशा त्याग कर देश हित में सकारात्मक योगदान दें युवा : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण

                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने बताया कि नशा मुक्त भारत अभियान का उद्देश्य देश को नशा मुक्त बनाना है ताकि हर नागरिक स्वस्थ रहते हुए देशहित में अपना सकारात्मक योगदान दें। जिला सिरसा में इस अभियान के तहत प्रतिदिन विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत करवाया जा रहा है। इस अभियान में जिला प्रशासन के साथ-साथ युवा क्लबों व स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने जिलावासियों से कहा है कि वे इस पुण्ति कार्य में हर जिलावासी अपना अमूल्य योगदान दें क्योंकि नशा एक ऐसा जहर है जिससे एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि पूरा परिवार तबाह हो जाता है। इस मुहिम में महिलाएं व युवा भी आगे आएं और घर-घर जाकर जिला को नशा मुक्त बनाने की अलख जगाएं।