जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

दिव्यांग मतदाताओं की बूथ वाईज सूची करें तैयार : आयुक्त

सिरसा, 11 अप्रैल। 

ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को ईवीएम व वीवीपैट बारे में दे जानकारी

चुनाव आयोग द्वारा इस बार लोकसभा आम चुनाव 2019 में दिव्यांग मतदाताओं को उनके मताधिकार का प्रयोग बिना बाधा के करवाने के उद्ïेश्य से उन्हें वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। दिव्यांग मतदाता को बूथ पर लाने व ले जाने के लिए नि:शुल्क वाहन सुविधा प्रदान की जाएगी। जिला के ऐसे सभी दिव्यांगजन मतदाताओं की बूथ वाईज सूची तैयार कर लें, ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की असुविधा ना हो। 

हिसार मंडल आयुक्त विनय सिंह ने चुनाव तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक 

ये निर्देश हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह ने आज लघुसचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में जिला के सभी एआरओ को चुनाव तैयारियों की समीक्षा करने के दौरान दिए। इस अवसर पर उपायुक्त प्रभजोत सिंह, एडीसी मनदीप कौर भी उपस्थित थे। 

बूथों पर पानी, शौचालय, बिजली, रैंप आदि की समुचित व्यवस्था के दिए आवश्यक-दिशा निर्देश

 उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढाने व उन्हें बिना बाधा के बूथ तक लाने के लिए नि:शुल्क वाहन उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। अधिकारी अपने संबंधित क्षेत्र के ऐसे दिव्यांग मतदाताओं की बूथ अनुसार सूची तैयार कर लें, ताकि उनकी पहले ही पहचान की जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य में समाज कल्याण विभाग को भी सहयोग लिया जा सकता है। इसकी एक सूची प्रजाईडिंग अधिकारी को भी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति व वाहन दिव्यांग को बूथ पर लाएगा व ले जाएगा उसकी पहचान करें। बूथों पर सुविधानुसार रैंप बनवाएं जाएं ताकि किसी दिव्यांग व वरिष्ठï नागरिक को असुविधा ना हो। 

 उन्होंने नये वोट के संबंध में आए आवेदनों की समीक्षा करते हुए कहा कि 12 अप्रैल को सायं 3 बजे तक नये वोट बनवाए जा सकते हैं। सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी कल 2 बजे तक नये वोट के लिए आए आवेदनों की संख्या  व कार्यवाही का प्रमाण पत्र देंगे। उन्होंने जिला में स्वीप कार्यक्रम के तहत की गई गतिविधियों से लोगों में जागरूता बढी जिसके चलते यहां वोट रेसों बढा है।

आयुक्त ने कहा कि ईवीएम व वीवीपैट बारे लोगों को जागरूक करें। इसके लिए सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को वीवीपैट मशीन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दें। इसके अलावा आयोग द्वारा लॉच किए गए सभी ऐप को भी फोन में डाऊनलोड करने व इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी दें। उन्होंने कहा कि सभी बूथों पर पानी, बिजली व शौचालयों आदि की पुख्ता व्यवस्था होनी चाहिए। इन सुविधाओं के संबंध में किसी प्रकार कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र के सभी बूथों पर जाकर एक बार निरीक्षण करें। बूथ लेवल अधिकारियों को भी बूथों पर उपलब्ध करवाई जाने वाली सभी सुविधाओं के निरीक्षण के लिए निर्देश दें। जिन स्कूलों में शौचालयों की व्यवस्था ठीक नहीं इसके लिए शिक्षा विभाग के माध्यम से संबंध्धित स्कूल मुखिया को इस दिशा में कदम उठाने के लिए कहें। 

आयुक्त के चुनाव के दौरान सुरक्षा के संबंध में पूछे जाने पर उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि 16 नाके बनाए गए हैं और सभी पर निगरानी के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा शस्त्र लाईसैंस जमा करवाए जा रहे हैं और जिन्होंने अभी तक शस्त्र जमा नहीं करवाए हैं, वो अपने नजदीकी थाना या डीलर के पास अपने शस्त्र लाईसैंस जमा करवा सकते हैं। आयुक्त ने कहा कि सभी डीलर से उनके पास जमा होने वाले शस्त्र की सूची लें।

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया की पूरी तैयारी कर ली गई है। कांउटिंग हाल व स्ट्रॉग रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी तमाम तैयारियां पूरी हो चुकी है। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, एसडीएम डबवाली औम प्रकाश, डीआरओ राजेंद्र, कार्यकारी नगराधीश कुलभूषण बंसल, डीआईओ सुषमा, तहसीलदार चुनाव राम निवास, लेखाकार मक्खन सिंह मौजूद थे। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply