शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चौटाला गांव को दी लगभग 100 करोड़ रुपये की सौगात

गांव चौटाला में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व पीने की पानी की बेहतर सुविधा के लिए 78 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला


सिरसा, 08 मई।

For Detailed News


हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिला के गांव चौटाला में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट पीने की पानी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी, इस पूरे प्रोजेक्ट पर लगभग 78 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, इसके लिए 15 एकड़ भूमि पर की भी खरीद की गई है। इसके अलावा 21 करोड़ रुपये की लागत से तीन डिस्ट्रीब्यूटरी की रिमॉडलिंग का कार्य भी किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने आज गांव चौटाला को लगभग 100 करोड़ रुपये की सौगात दी। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने आमजन की समस्याएं भी सुनी और मौके पर अधिकारियों मौके पर समस्याओं के समाधान के निर्देश भी दिए।


उपमुख्यमंत्री रविवार को जिला के गांव चौटाला में 20 करोड़ 87 लाख 57 हजार रुपये की सड़क विस्तार व मजबूतीकरण परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इसमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के साथ एक कनेक्शन प्वाइंट बनेगा और 13 एकड़ में ग्रे वॉटर सिस्टम स्थापित किया जाएगा और यह योजना बनाई जाएगी की इस जल का प्रयोग कृषि में कैसे लिया जा सकता है। इसके साथ ही एक नया वॉटर वक्र्स बनाया जाएगा, जिसके लिए पांच क्यूसेक पानी पहले ही मंजूर किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यह पूरा इलाका तीन डिस्ट्रीब्यूटरी (आसाखेड़ा, तेजाखेड़ा व चौटाला डिस्ट्रीब्यूटरी) से जुड़ा हुआ है। हर खेत में पानी पहुंचे, इस सपने को पूरा करने के लिए इन तीनों डिस्ट्रीब्यूटरी की रिमॉडलिंग के कार्य के लिए 21 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने बताया कि गांव के पुराने वॉलीबॉल स्टेडियम को इनडोर वॉलीबॉल स्टेडियम में कन्वर्ट किया जाएगा तथा इलाके के खिलाडिय़ों को सर्वाेत्तम सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। बड़ी खुशी की बात है कि भारतीय सेना के जवान भी यहां खेलने के लिए आते हैं। इसके अलावा चौटाला गांव के भी सात खिलाड़ी एनआईएफ और दिल्ली के आर्मी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में वॉलीबॉल की प्रैक्टिस कर रहे हैं। इसके अलावा गांव में एक इलेक्ट्रॉनिक हाडा रोड़ी स्थापित की जाएगी, इससे आसपास के 20 गांवों को लाभ मिलेगा। यह प्लांट अगले एक माह में टेकअप कर लिया जाएगा। साथ ही गांव की गौशाला में बायोगैस प्लांट लगाने का प्रपोजल रखा गया है।