*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

जोश के साथ मतदान, यही है सच्चे लोकतंत्र की पहचान

सिरसा, 12 अप्रैल।

स्वच्छ सरकार के निर्माण में मतदाता की भागीदारिता विषय पर आज स्थानीय महिला बहुतकनीकी महाविद्यालय में व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) के तहत एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वीप मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर ने बतौर मुख्यवक्ता विद्यार्थियों को मताधिकार के महत्व एवं प्रयोग बारे जागरुक किया। 

उन्होंने विद्यार्थियों व भावी मतदाताओं से कहा कि एक अच्छे मतदाता के रुप में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम देश के इस महा त्यौहार में बढ़-चढ़कर अपने मतदान का उपयोग करें। क्योंकि 18 वर्ष होते ही हमें मतदान का अधिकार मिल जाता है। लेकिन यदि हम मतदान के प्रति जागरूक नहीं होंगे और चुनावों में बढ़-चढ़कर मतदान नहीं करेगें तो एक मजबूत सरकार की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए एक स्वच्छ, मजबूत व जिम्मेदार सरकार का निर्माण तभी होगा जबतक हम मतदान का हिस्सा नहीं होंगे।

इसके साथ-साथ बच्चों को प्रेरित करते हुए बताया कि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या आये तो वो टोल फ्री नंबर 1950 उसका निर्वारण कर सकते है। वोटर हेल्प लाईन के लिए एनवीएसपीडॉटइन एप डाउनलोड कर वोटर कार्ड से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ-साथ इस कार्यशाला में बच्चों को कहा कि वे सभी 12 मई के को बढ़-चढ़कर मतदान करें व अपने आस-पड़ोस के लोगो को व रिश्तेदारों को भी उनके वोट के महत्व के बारे में बताए।  

उल्लेखनीय है कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) के तहत मतदाताओं को जागरुक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा भरसक प्रयास किए जा रहे है। मतदाताओं में जोश भरने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर के निर्देशानुसार जिला में भिन्न-भिन्न प्रकार की गतिविधियां के मार्गदर्शन में चलाई जा रही है। 

उन्होंने इस मौके पर महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य श्री हरजिन्द्र सिंह व समस्त स्टाफ ने विधार्थियों  के साथ यह शपथ ली कि वे 12 मई को बढ़-चढ़कर मतदान का हिस्सा बनेगें और लोकतन्त्र की नींव को मजबूत बनाने में अपना योगदान देगें।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply