मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी ईवीएम का बेहतर प्रशिक्षण लें ताकि चुनाव के दिन उन्हें मतदान के सुचारु संचालन में कोई कठिनाई न आए

सिरसा, 23 अप्रैल। 

चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी ईवीएम का बेहतर प्रशिक्षण लें ताकि चुनाव के दिन उन्हें मतदान के सुचारु संचालन में कोई कठिनाई न आए। 

यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक सोरभ कुमार ने आज चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के सीवी रमन हॉल में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी, सैक्टर मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया बहुत सरल है लेकिन इसके लिए प्रशिक्षित होना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ईवीएम को बेहतर प्रशिक्षण लें, पूरी पोल प्रक्रिया को सही प्रकार से समझें। अपने हाथों से मॉक पोल अवश्य करें। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में वीवीपैट भी लगाई जाएगी, इसका भी पूर्ण प्रशिक्षण लें। वीवीपैट मशीन बहुत ही संवेदनशील मशीन है। इसकी निगरानी भली प्रकार से करें। 

उन्होंने कहा कि अपने बूथ पर पहुंचते ही, पोलिंग बुथ की संरचना अच्छी प्रकार से करें। मतदान केन्द्र पर उचित लाईट व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो। पोलिंग कंपार्टमैंट में पूरी तरह से गौपनीयता बरती जाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं दांतेवाड़ा जैसे संवेदनशील जगह पर मतदान करवाया है और इसे पूरी तरह से सफलतापूर्वक पूर्ण भी किया है। उन्होंने कहा कि चुनाव का कार्य बहुत ही संवेदनशील और निर्धारित समय तक पूर्ण किया जाना आवश्यक है। किसी भी प्रकार की कौताही या लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। लापरवाही को सीधे तौर पर चुनाव आचार संहिता की उल्लंघना माना जाएगा।

इस मौके पर प्रशिक्षण कार्य के इंचार्ज व एसडीएम सिरसा विरेंद्र चौधरी ने चुनाव पर्यवेक्षक का स्वागत किया और कहा कि सभी अधिकारियों को ईवीएम व वीवीपैट के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके अलावा भी आगामी समय में अधिकारियों की और ट्रेनिंग करवाई जाएगी ताकि चुनाव का सुचारु संचालन सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय इस कार्यशाला में चार बैच में प्रति बैच 600-600 अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया है। समापन अवसर पर श्री चौधरी ने सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया और कहा कि वे चुनाव के दौरान आचार संहिता का पालन करते हुए पारदर्शी तरीके चुनाव सम्पन्न करवाने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply