नगर परिषद सिरसा की मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन

चुनाव प्रक्रिया के सफल संचालन में ड्यूटी में लगे हर कर्मचारी की अहम भूमिका : उपायुक्त

सिरसा 9 मई।

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने प्रशिक्षण ले रहे सप्लीमेंट्री व सखी बूथ महिला कर्मचारियों को किया संबोधित

लोकसभा आम चुनाव 2019 को निष्पक्ष, शांतिपूर्वक व सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए प्रशासन द्वारा सभी प्रबंधों को पु ता करने के लिए आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हर कर्मचारी की चुनाव के सफलतम समापन में अहम ाूमिका होती है। कर्मचारी अपनी ड्यूटी कार्य बारे पूरी तरह से प्रशिक्षित हो, इसके लिए वे प्रशिक्षण के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया संबंधी बारिकीयों को ध्यानपूर्णक समझें।

सप्लीमेंट्री व सखी बूथ के महिला स्टाफ सदस्यों को चुनाव प्रक्रिया के संचालन बारे दिया प्रशिक्षण

यह बात उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हाल में चुनाव प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सप्लीमेंट्री बूथ स्टाफ व सखी बूथ पोलिंग स्टाफ सदस्यों को उनकी जि मेवारियों के साथ-साथ ईवीएम मशीन, वीवीपैट, मशीन पर सील लगाने व खोलने, कंट्रोल यूनिट आदि बारे प्रशिक्षित किया गया। सभी को एसडीएम डबवाली औमप्रकाश व एसडीएम अमित कुमार सहित मास्टर ट्रेनरों ने उक्त जानकारियों बारे प्रशिक्षित किया।

उपायुक्त ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव में इस बार ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान को सुचारू तरीके से संपन्न करवाने के लिए जरूरी है कि पोलिंग स्टेशन पर तैनात हर कर्मचारी इनके संचालन में पूरी तरह से दक्ष हों। उन्होंने कहा कि मतदान शुरू होने से 1 घंटा पूर्व प्रत्येक बूथ पर बूथ लेवल एजेंट के समक्ष मोक पोल करवाया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक प्रत्याशी को कम से कम एक वोट और प्रत्येक बूथ पर 50 वोट डाले जाएंगे। 

उन्होंने सभी को निर्देश दिए कि वे अपने हाथों से प्रत्येक कार्य करके देखें ताकि वे अपने कार्य में पूरी तरह से दक्ष हो सकें। सभी अपने हाथों से ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के संचालन व चुनाव से जुड़े अन्य कार्य करके देखे। उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रत्येक कर्मचारी-अधिकारी निष्पक्ष व पारदर्शी हो और यह दिखे भी। हम सभी को मिलकर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव संपन्न करवाना है।

प्रशिक्षण में सभी को ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को सील करने, टेस्ट पोल, मोक पोल, चुनाव सामग्री लेने, लिफाफे बंद करने तथा 12 मई को मतदान उपरांत सामग्री वापस जमा करवाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply