मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

चुनाव खर्च निगरानी टीमें निर्वाचन प्रक्रिया की रीढ़ की हड्डी : एसडीएम

सिरसा, 18 अप्रैल।

व्यय मॉनिटरिंग टीमों को दिया प्रशिक्षण, आयोग की गाइड लाईन की दी जानकारी

लोकसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक,निष्पक्ष एवं निर्विघन रूप से संपन्न करवाने के लिए चुनाव प्रक्रिया की जिम्मेवारियों के निर्वहन बारे अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। इन्हीं टीमों में चुनाव खर्च निगरानी टीमें भी शामिल हैं, जिनका मुख्य कार्य राजनीतिक पार्टियों अथवा प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे खर्च, अवैध शराब तथा गैर कानूनी धन के इस्तेमाल आदि पर निगरानी रखना है।

यह जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी ने आज लघुसचिवालय के बैठक कक्ष में चुनाव खर्च निगरानी टीमों के प्रशिक्षण कार्यक्र्रम के दौरान कही। इस अवसर पर चुनाव खर्च नोडल अधिकारी सत्यबाला व चुनाव तहसीलदार रामनिवास भी उपस्थित थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में सहायक व्यय पर्यवेक्षक, लाइंग स्क्वॉयड, स्थैतिक जांच दल, वीडियो अवलोकन दल, वीडियो निगरानी दल, लेखा दल सहित चुनाव खर्च निगरानी टीमों से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।

एसडीएम ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता के तहत विभिन्न व्यय मॉनिटरिंग टीमों का गठन किया गया है जो अ यर्थियों के चुनाव खर्च पर निगरानी रखने के साथ ही आदर्श आचार संहिता का पालन भी सुनिश्चित कराएगी। उन्होंने टीम के साथ जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को सजगता एवं सक्रियता से चुनाव कार्य सम्पादित करने को कहा। उन्होंने कहा कि चुनाव खर्च निगरानी टीमें निर्वाचन प्रक्रिया की रीढ़ की हड्डी हैं जिनके बल पर पारदर्शी चुनाव सम्पन्न करवाये जाएंगे। चुनाव तहसीलदार रामनिवास ने पॉवर प्वाईंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply