HAR GHAR TIRANGA’ for commemorating 75th Independence Day under Azadi Ka Amrit Mahotsav

चुनाव कार्य को प्राथमिकता के साथ पूरा करें अधिकारी : उपायुक्त

सिरसा, 15 अप्रैल।

चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करें अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े नोडल अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिये कि सभी अधिकारी तालमेल के साथ कार्य करें और चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित सभी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम डबवाली ओम प्रकाश, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, नगराधीश कुलभूषण बंसल, डीआरओ राजेंद्र, तहसीलदार चुनाव राम निवास सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

30 अप्रैल को दिया जाएगा अधिकारियों-कर्मचारियों को चुनाव से जुड़े कार्यों का प्रशिक्षण

उपायुक्त ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए अलग-अलग कार्यों के लिए नोडल अधिकारी लगाए गए हैं। सभी नोडल अधिकारी अपने मातहत बनाई गई टीमों की बैठक लेकर संबंधित कार्य की रुपरेखा तैयार करें और चुनाव कार्य को प्राथमिकता देकर निपटाएं। उन्होंने कहा कि सी-विजिल में आने वाली शिकायतों का 100 मिनटों में निपटान सुनिश्चित करें। सी-विजिल से जुड़े सभी अधिकारी लगातार एप पर निगरानी रखें और शिकायत आते ही कार्य शुरु कर दें। इसके साथ-साथ जिन टीमों की नाकों पर चैकिंग के लिए ड्यूटी लगाई गई है वे मुश्तेदी के साथ ड्यूटी करें और आने-जाने वाले वाहनों की सघन चैकिंग करें। किसी प्रकार के अधिक मात्रा में कैश आदि के ट्रांजेक्शन पर विशेष नजर रखें। उपायुक्त ने कहा कि अधिकारियों व कर्मचारियों की समुचित ट्रेनिंग भी करवाएं। इसके लिए अगला ट्रेनिंग कैंप 30 अप्रैल को लगाया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि स्वीप का कार्य समुचित ढंग से किया जा रहा है। अब वोटरों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करें और जागरुक भी करें। 1950 पर आने वाली शिकायतों के निपटान में भी तेजी लाएं। उन्होंने बताया कि अब तक हैल्प लाईन नम्बर पर कुल 1957 शिकायतें आई है, जिनका निपटान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि मतदान व मतगणना के दिन पूरी तरह से ड्राई डे रहेगा। इसकी अनुपालना के लिए भी संबंधित टीमें समुचित कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिला के सभी दिव्यांग मतदाताओं का 100 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए आयोग द्वारा इन्हें दी जाने वाली सभी सुविधाएं मुहैया करवाना सुनिश्चित करें जिसमें ट्रांस्पोर्ट व व्हील चेयर आदि की सुविधाएं शामिल हैं। 

उपायुक्त ने कहा कि जिला में आदर्श चुनाव आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित की जाए। कोई भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी सरकारी भवनों, कार्यालयों या अन्य संस्थानों पर किसी भी प्रकार की चुनाव प्रचार सामग्री या अन्य गतिविधियां आयोजित न करें। उन्होंने कहा कि प्रचार सामग्री चस्पा करने, जनसभा करने व होर्डिंग आदि लगाने के लिए स्थान निर्धारित किये गए हैं, केवल उन्ही स्थानों पर चुनाव प्रचार का कार्य किया जाए। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply