मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

चुनाव आचार संहिता व चुनाव खर्च पर नजर रखने के लिये गठित सभी टीमें सक्रिय रूप से निभाये अपनी ड्यूटी- जिला निर्वाचन अधिकारी

पंचकूला, 28 मार्च-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह जिला सचिवालय में अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिये जिला में गठित की गई फलाईंग स्कवायर्ड, स्टैट्स्टिीकल सर्विलेंस टीमों, वीडियो विविंग व वीडियो सर्विलेंस टीमों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिये सक्रिय रूप से अपनी ड्यूटी निभाये। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव खर्च पर भी निरंतर नजर रखे तथा मतदाताओं को प्रभावित करने के लिये प्रयोग की जाने वाली शराब, उपहार व नकद राशि इत्यादि पर भी निरंतर नजर रखे।

उपायुक्त आज जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में लोकसभा चुनावों से संबंधित अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों में एक प्रत्याशी 70 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है लेकिन चुनाव आयोग द्वारा प्रशासन के माध्यम से सभी प्रत्याशियों के खर्च पर बारिकी से नजर रखी जायेगी। प्रत्याशियों द्वारा चुनाव खर्च के लिये एक अलग बैंक खाता खुलवाया जायेगा तथा वे अपने खर्च रजिस्ट्रर भी तैयार करेंगे। उनके खर्च के अलावा अलग-अलग टीमें अपने स्तर पर खर्च की समीक्षा करके शैडो रजिस्ट्रर तैयार करेंगी और इन सभी दस्तावेजों का अवलोकन व मिलान चुनाव पर्यवेक्षकों द्वारा किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि चुनावी सभाओं, चुनाव सामग्री व चुनाव की अन्य गतिविधियों की निरंतर वीडियोग्राफी होगी और इन पर होने वाले खर्च का ब्यौरा तैयार किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे खर्च की समीक्षा में पूरी तरह से निष्पक्षता रखे और बिना किसी भेदभाव से सभी राजनैतिक दलों के खर्च पर नजर रखे। उन्होंने बताया कि चुनाव की सरगर्मियां धीरे-धीरे बढ़ रही है और सभी टीमों को भी अपनी सक्रियता बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में किसी प्रकार की कौताही की गंुजाइस नहीं है और सभी अधिकारी जिम्मेवारी के साथ अपने कार्यों को पूरा करें। 

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह, एस0डी0एम0 पंकज सेतिया, कालका एस0डी0एम0 मनीता मलिक, नगराधीश गगनदीप सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply