*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

गांव खडक मंगोली, राजीव व इंदिरा काॅलोनी में झुग्गी-झोपडियों में रह रहे गरीब लोगों के पुर्नवास के लिए जल्द तैयार की जाएगी योजना- मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने गांव खडक मंगोली में लोगों के पुर्नवास के लिए चिन्हित की गई भूमि का किया निरीक्षण

7500 झुग्गियों क मिलेगा योजना का  लाभ

लोकसभा चुनावों में हरियाणा में बीजेपी 10 की 10 सीटों पर लहरायेगी परचम-श्री मनोहर लाल

For Detailed

पंचकूला, 19 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूला के गांव खडक मंगोली और राजीव इंदिरा काॅलोनी में झुग्गी-झोपडियों में रह रहे गरीब लोगों के पुर्नवास के लिए जल्द ही एक योजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि लगभग 7500 झुग्गियों को चिन्हित किया गया, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री आज गांव खडक मंगोली में लोगों के पुर्नवास के लिए चिन्हित की गई भूमि का निरीक्षण करने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके साथ हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पंचकूला के गांव खडक मंगोली, राजीव व इंदिरा काॅलोनी में लोग वर्षों से अवैध झुग्गियां डालकर रह रहे है।  अवैध अतिक्रमण को हटाने और लोगों का पुर्नवास करने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा गांव खडक मंगोली में 59.12 एकड भूमि चिन्हित की गई है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग व राजस्व विभाग के साथ जल्द ही एक बैठक कर उक्त भूमि के संबंध में सभी पहलुओं पर विचार विमर्श करने उपरांत एक योजना तैयार करने के निर्देश दिए है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि खडक मंगोली, राजीव व इंदिरा काॅलोनी की झुग्गियों में रह रहे लोगों के पुर्नवास की योजना तैयार करने के लिए आज ही उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के साथ चंडीगढ के धनास और मलोया क्षेत्र का दौरा कर, वहां रह रहे लोगों के साथ-साथ प्रशासन के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की है। उन्होंने कहा कि योजना तैयार करने से पूर्व सभी हितधारको से बातचीत कर विभिन्न माॅडलों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर सरकार द्वारा लाभार्थियों को बैंक से लोन भी मुहिया करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घग्गर नदी के साथ लगते क्षेत्र में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की कुछ जमीन है जो नीचाई में होने के कारण उपयोगी नहीं है। उन्होंने एचएसवीपी को निर्देश दिए है कि घग्गर नदी में पानी के सुरक्षित बहाव को देखते हुए इस जमीन के उपयोग की एक योजना तैयार की जाए ताकि क्षेत्र का समन्वित विकास हो सके।

गुरुग्राम, फरीदाबाद और अन्य बडे शहारों को स्लममुक्त बनाने के लिए सरकार की कार्य योजना के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में श्री मनोहर लाल ने कहा कि भूमि की उपलब्धता और अतिक्रमण के आधार पर प्रत्येक शहर की अलग-अलग योजना तैयार की जाएगी।

किसानों द्वारा एमएसपी की मांग के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि आपसी सहमति से किसी भी समस्या का हल निकाला जा सकता है। आगामी 20 फरवरी को शुरू हो रहे बजट सत्र के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार के बजट में अंत्योदय और लोकहित की झलक साफ दिखाई देगी। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में श्री मनोहर लाल ने कहा कि लोकसभा चुनावों में बीजेपी 370 पार और एनडीए 400 पार के लक्ष्य को पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बीजेपी 10 की 10 सीटों पर प्रचम लहरायेगी।

इस अवसर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश, उपायुक्त सुशील सारवान, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह, नगर निगम आयुक्त सचिन गुप्ता, एएसपी मनप्रीत सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पंचकूला की प्रशासक वर्षा खंगवाल, एसडीएम गौरव चैहान, एसएसवीपी के संपदा अधिकारी मानव मलिक, डीडीपीओ राजन सिंगला, एचएसवीपी के अधीक्षक अभियंता राजीव शर्मा, कार्यकारी अभियंता रोहतास हुड्डा, एसडीओ कैलाश सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com