जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

कालांवाली का बूथ 23 पिंक व रघुवाना का बूथ 115 बनेगा मॉडल बूथ

सिरसा, 24 अप्रैल।

बूथों पर पुख्ता व्यवस्था बारे सहायक निर्वाचन अधिकारी कालांवाली ने ली स्कूल मुखियाओं की बैठक

लोकसभा आम चुनाव के लिए मतदाता को किसी प्रकार की असुविधा ना हो और वह बिना किसी बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके इसके लिए प्रशासन ने बूथों पर सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं। बूथों पर इन सुविधाओं व व्यवस्थाओं को पुख्ता करने के संबंध में आज सहायक निर्वाचन अधिकारी(कालांवाली)एवं एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी ने क्षेत्र के स्कूल मुखियाओं की बैठक ली। इस दौरान तहसीलदार सिरसा, सचिव मार्केट कमेटी कालांवाली, बीडीपीओ वेदपाल, बीडीपीओ औमप्रकाश,एसडीओ पंचायत राज सुधीर,एसडीओ सतीश मेहता, कानूनगो अविनाश सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। 

एसडीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र में अधिकतर बूथ सरकारी स्कूलों में बनाए गए हैं। इसलिए स्कूल मुखियाओं की अधिक जिम्मेवारी हो जाती है कि वो बूथों पर बिजली, पानी व शौचालय आदि व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने में अपना सहयोग करें, ताकि मतदाता बिना किसी असुविधा के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होंने बताया कि कालांवाली विधानसभा क्षेत्र में 193 बूथ हैं। इनमें से 150 बूथ विभिन्न स्कूलों में बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सभी बूथों पर प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ सभी प्रबंध किए गए हैं, फिर भी कहीं कुछ कमियां हैं, वहां स्कूल मुखिया अपने स्तर पर इनको पूरा करवाएं और लोकसभा आम चुनाव के सफलतम समापन में अपना सहयोग करें।

उन्होंने स्कूल मुखियाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अपने-अपने स्कूलों में बने बूथों की सुविधाओं का निरीक्षण करें और जहां भी कोई कमी नजर आती है, उसे अपने स्तर पर पूरा करवाएं। यदि कोई सुविधा किसी अन्य विभाग द्वारा की जानी है, तो उस बारे अवगत करवाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार बूथ पर बिजली, पानी, शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था होना जरूरी है। स्कूल प्रशासन यह देखे कि स्कूल में बने बूथ पर पीने के पानी की व्यवस्था सही हो, ताकि पोलिंग पार्टी या मतदाता को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। इस कार्य के लिए किसी चुतुर्थ कर्मचारी की ड्यूटी लगाएं। बूथ पर सीनियर सिटीजन व दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की सुविधा हो। यह भी सुनिश्चित करें कि बूथ केंद्र पर बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से रहे। सभी पावर प्वाईंट चालु हालात में हो। 

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र के गांव रघुवाना के बूथ नम्बर 115 को मॉडल तथा मार्केट कमेटी कालांवाली के बूथ नम्बर 23 को पिंक बूथ के रुप में स्थापित किया जाएगा। पिंक बूथ व माडल बूथ को पूरी तरह से आकर्षक बनाया जाएगा। पिंक बूथ पर सभी कार्य महिला अधिकारी व कर्मचारी करेंगे। पिंक बूथ पर मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने से लेकर सुरक्षा तक का जिम्मा महिलाओं पर होगा। इनमें मतदान के लिए पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारी सहित सुरक्षाकर्मी व अन्य कार्मिक महिलाएं ही होगी।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply