*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

कल तक निशानदेही नहीं हुई तो कानूनगो होगा सस्पेंड – डा. यश गर्ग

उपायुक्त ने अधिकारियों को परिवार पहचान पत्र से संबन्धित शिकायतों को जल्दी निपटाने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 20 जून – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने गांव थापडी निवासी गोपाल सिंह की शिकायत पर निर्देश दिए कि कानूनगो शुक्रवार तक निशानदेही करवाकर रिपोर्ट भेजें नहीं तो संबन्धित कानूनगो को सस्पेंड किया जाएगा। गांव थापडी निवासी गोपाल सिंह ने शिकायत में बताया कि दो साल पहले कोर्ट ने निशानदेही के आदेश दिए थे। कोर्ट के आदेशों के बावजूद भी पटवारी-कानूनगो कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं।
उपायुक्त आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर की अध्यक्षता करते हुए आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर रहे थे। उपायुक्त ने संबन्धित अधिकारियों ने शिविर में परिवार पहचान पत्र से संबन्धित शिकायतों को जल्दी से जल्दी निपटाने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने गांव माजरी के लोगों की शिकायत पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त को निर्देश दिए कि नगर निगम की जगह की आमजन के नाम रजिस्ट्री होने के मामले की जांच की जाए। शिकायत में ग्रामीणों ने बताया कि गांव के एक व्यक्ति ने कुआं की सफाई नहीं होने दी। जब उन्होंने सफाई करवानी चाही तो पता चला कि वो साथ लगती जगह की नगर निगम से रजिस्ट्री करवा चुका है।
डा. यश गर्ग ने इंद्रजीत कौर की शिकायत पर पुलिस को निर्देश दिए कि वो बेटे को समझाकर बुजुर्ग को घर पर रहने दें यदि वो पुलिस की बात नहीं मानता तो उसे डीसी कोर्ट में बुलाएं। अन्य मामले की जांच डीसीपी को सौंपते हुए कहा कि 12 साल पहले बिटना में प्लाट खरीदा था, जिस पर कब्जा उसी समय मिल गया, लेकिन रजिस्ट्री नहीं करवा रहे हैं।
उपायुक्त ने कुलदीप की शिकायत पर संयुक्त आयुक्त को निर्देश दिए कि वो उनकी माता के प्लाट की तीनों बेटों के नाम रजिस्ट्री प्रक्रिया को नियमों के तहत पूरा करवाएं। जनसेवा की शिकायत करते हुए उपायुक्त महोदय को बताया कि गांव गणेशपुर बोरिया में बीएंडआर की जमीन पड़ी हुई है, जिस पर कुछ लोग कब्जा कर रहे हैं। इस बारे में कानूनगो पटवारी को कई बार अवगत करवा चुके हैं, लेकिन भूमि को बीएंडआर विभाग के नाम ट्रांसफर नहीं कर रहे हैं।
डा. यश गर्ग ने गांव देबड़ा की पंचायत की शिकायत पर आदेश दिए कि बरसात से पहले गांव में नदी के पानी को रोकने की उचित व्यवस्था की जाए। गांव की आबादी की सुरक्षा में कोई चूक नहीं रहनी चाहिए। वन विभाग को आदेश दिए कि गांव भोझ पौंटा के नालों को बरसात के समय में क्राॅस करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि बरसात के दिनों में बच्चे स्कूल में जाने से वंचित ना रहें।
उपायुक्त ने जनस्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि भोझ नायिका गांव के करीब 40 घरों को पीने की पानी की उचित व्यवस्था करवाई जाए। साथ ही घग्गर नदी के क्राॅस करने की सुविधा मुहैया करवाई जाए।
डा. यश गर्ग ने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि टिकर ताल में एक मकान के साथ सटी बिजली की तारों को हटाया जाए। शिकायत में बताया कि बरसात के दिनों में मकान में करंट आता है। अन्य शिकायत गांव सुरजपुर की महादेव काॅलोनी निवासी भूपेन्द्र सिंह की शिकायत पर खुली तारों को बरसात से पहले बदलने के निर्देश दिए।
इस मौके पर पुलिस उपायुक्त हिमाद्रि कौशिक, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, नगर निगम संयुक्त आयुक्त सिमरनजीत कौर, एसडीएम गौरव चैहान, नगराधीश मन्नत राणा, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com