राजकीय बहुतकनीकी नानकपुर में दाखिले  की तिथियों को किया संशोधित

एच0सी0एस0 परीक्षा आयोजित करने के सभी आवश्यक प्रबंध पूरे – उपायुक्त

पंचकूला 28 मार्च-

परीक्षा में मंगलसूत्र अथवा किसी भी प्रकार का धार्मिक चिन्ह ले जाने पर रहेगा प्रतिबंध-डाॅ0 बलकार सिंह

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह जिला सचिवालय में अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

 उपायुक्त डाॅ0 बलकार सिंह ने कहा कि 31 मार्च को जिला के 20 शिक्षण संस्थानों में 27 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली एच0सी0एस0 परीक्षा के सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिये है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित की जा रही इस परीक्षा में कोई भी परीक्षार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड, पैन और व्यक्तिगत पहचान का दस्तावेज ही ले जा सकेगा और अन्य कोई भी सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि महिलाओं द्वारा धारण किये जाने वाले मंगलसूत्र तथा विभिन्न धर्मों के लोगों द्वारा धारण किये जाने वाले धार्मिक चिन्ह भी साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

उपायुक्त आज जिला सचिवालय में इस परीक्षा के प्रबन्धों के लिये आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परीक्षा को शान्तिपूर्वक और नकल रहित आयोजित करने के लिये प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबन्ध किये गये है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीन से चार परीक्षा केन्द्रों पर एक ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तैनात रहेगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में पुरूष कर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि इन परीक्षा केन्द्रों पर 7392 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षार्थी को तलाशी के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने की इजाजत होगी। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में पैन,व्यक्तिगत पहचान पत्र और परीक्षा प्रवेश पत्र ही साथ ले जा सकेगा। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी व्यक्तिगत पहचान के लिये क्या-क्या दस्तावेज प्रस्तुत कर सकता है,इसकी जानकारी उसके एडमिट कार्ड पर  दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे और जैमर लगाये जायेगें। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी को यह परीक्षा दो सत्र में देनी होगी। पहला सत्र 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरा सत्र 3 बजे से 5 बजे तक होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि परीक्षार्थी को परीक्षा अवधि के दौरान परीक्षा केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रातःकालीन सत्र के बाद परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र से बाहर जा सकता है लेकिन बाद दोपहर सत्र में उसके प्रवेश से पूर्व पुनः तलाशी ली जायेगी।उन्होंने इस परीक्षा को आयोजित करने के लिये आवश्यक प्रबन्धों और हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा जारी हिदायतों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिये एसडीएम पंचकूला पंकज सेतिया को नोडल अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की सचिव डाॅ0 रिचा राठी को जोनल मैजिस्ट्रेट तथा आठ ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तैनात किये गये है। 

परीक्षार्थी ये सामान नहीं ले जा सकेंगे अपने साथ

डाॅ0 बलकार सिंह ने बताया कि कोई भी परीक्षार्थी अपने साथ किसी प्रकार का जेवर, नोेज पिन, चूड़ियां, विवाह चूड़ा, नेकलैस, चैन, मंगलसूत्र, अंगूठी, बालिया, पायल, हेयरपिन, बैंड, ब्रेसलैट, किसी प्रकार का धार्मिक चिन्ह, बैग, हैंडबैग, पाउच, घड़ी, पर्स, बैल्ट, पानी की बोतल, किसी प्रकार का खाद्य पदार्थ, किताब, नोटस, खाली कागज, मोबाईल  फोन, ब्ल्यूटूथ डिवाईस, टेबलेटस, कैल्क्यूलेटर, पैजर या अन्य कोई भी इलैक्ट्राॅनिक उपरकरण परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं ले जा सकते।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply