शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिन विद्यालयों में दिखा भारी उत्साह

एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रिलीमरी परीक्षा 11 फरवरी को

10,891 कैंडिडेट देंगे एचसीएस  की परीक्षा – सचिव

निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से करवाई जाएगी परीक्षा- उपायुक्त

For Detailed

पंचकूला, 9 फरवरी- उपायुक्त श्री सुशील सारवान की अध्यक्षता में 11 फरवरी को होने वाली एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रिलीमरी परीक्षा की तैयारियों को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में बैठक हुई। उपायुक्त ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।  

श्री सारवान ने बैठक में उपस्थित हरियाणा लोक सेवा आयोग के सचिव मुकेश कुमार आहुजा को आश्वासन दिया कि एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रिलीमरी परीक्षा को निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से करवाया जाएगा। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए एसडीएम गौरव चैहान को परीक्षा का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा  कोर्डिनेटर, पेपर डिस्ट्रीब्यूटर, डयूटी मेजिस्टैªट, फलाईंग स्कवायड अफिसर, परीक्षा केंद्र आस पास के के्रदांे पर लाॅ एंड आर्डर को व्यव्स्थित करने के लिए अन्य अधिकारियों को भी नियुक्त किया गया है।

हरियाणा लोक सेवा आयोग के सचिव मुकेश कुमार आहुजा ने बताया कि एचसीएस व अलाईड सर्विस की प्रिलीमरी परीक्षा हरियाणा सरकार की अहम परीक्षाओं में से एक है और इस परीक्षा के सफल आयोजन के लिए पंचकूला  जिले में 42 सैंटर बनाए गए है। 42 सैंटरों पर 10,891 कैंडिडेट परीक्षा में बैठेंगे।  उन्होंने बताया कि परीक्षा को निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित करवाने के लिए  फलाईंग स्कवेड आफिसर, डियूटी मैजिस्ट्रेट के अलावा पेपर डिस्ट्रिब्यूटर, स्टेशन आॅफिसर व अन्य संबंधित कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं।


श्री आहुजा ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 500 मीटर के दायरे में 5 या 5 से ज्यादा व्यक्तियों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी और इस परिधि में धारा 144 लगाई जाएगी।
किसी भी सेंटर सुपरवाईजर को छोड़ कर किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को मोबाइल रखने की अनुमति नहीं होगी और सेंटर सुपरवाईजर को भी आपातकाल की स्थिति में ही मोबाइल पर बात करने की अनुमति रहेगी।

उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और जैमर लगाए जाएंगे। परीक्षा केन्द्र के 500 मीटर के दायरे में किसी भी फोटोस्टेट की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं होगी। एचसीएस की परीक्षा सुबह और शाम दो चरणों में होगी। सुबह 10 से 12 तथा सायं 3 से 5 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा। उन्होने पुलिस विभाग को लाॅ एंड आर्डर मेंटेन करने और परीक्षा केंद्रो पर पर्याप्त पुलिस बलों को नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होने निर्देश दिए कि किसी भी परीक्षार्थी को बिना एडमिट कार्ड और आईडी परीक्षा कंे्रद पर आने की अनुमति न दे।  
इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह, एसडीएम गौरव चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक सहित अन्य संबंधित अधिकारी  उपस्थ्ति थे।

https://propertyliquid.com