*श्रीमती अरूणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन*

एक ने लिया नाम वापिस, 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

सिरसा, 26 अप्रैल। 

एक ने लिया नाम वापिस, 20 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

एक उम्मीदवार के नाम वापसी के बाद सिरसा लोकसभा क्षेत्र के चुनावी मैदान में अब 20 प्रत्याशी रह गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज प्रत्याशियों को चुनाव सिंबल भी अलॉट किए। इस दौरान उनके साथ सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ कुमार व चुनाव पर्यवेक्षक (खर्च)एन वरूण भी उपस्थित रहे।

छंटनी के बाद लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में 21 उम्मीदवार बचे थे। आज नामांकन वापसी की प्रक्रिया के दौरान एक उम्मीदवार ने अपना नाम वापिस ले लिया। भारतीय मानवाधिकार फैडरल पार्टी के उम्मीदवार खुशी राम ने अपना नामांकन वापिस लिया है। इस प्रकार से लोकसभा क्षेत्र सिरसा के लिए चुनावी मैदान में अब 20 उ मीदवार रह गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने आज उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी अलॉट कर दिए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्याशियों को किए चुनाव चिन्ह अलॉट

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी के अशोक तंवर का हाथ का पंजा, इंडियन नेशनल लोकदल के चरणजीत सिंह रोड़ी का चश्मा, बहुजन समाज पार्टी के जनक अटवाल का हाथी, भारतीय जनता पार्टी की श्रीमती सुनीता दुग्गल का कमल के फूल का चुनाव चिन्ह है। इसी प्रकार शिव सेना पार्टी के अंकुर को तीर कमान, राष्ट्रीय लोक स्वाराज पार्टी के अंग्रेज सिंह को नारियल का फार्म, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी के जसवंत को बांसुरी, जन नायक जनता पार्टी के निर्मल सिंह को चप्पल, बहुजन मुक्ति पार्टी के बृजपाल को चारपाई, रेवोलुशनरी माक्र्स पार्टी ऑफ इंडिया के राजेश कुमार को हांडी, पिपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के राजेश को फलों की टोकरी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के हीरा सिंह को चाबी का चुनाव चिन्ह मिला है। 

उन्होंने बताया कि आजाद उम्मीदवारों में कश्मीर चंद ओड को ऑटो रिक्शा, दलीप लूना को एयर कंडिश्नर(एसी), दीपक को अलमारी, राजिन्द्र सिंह को टै्रक्टर चलाता किसान, विनोद कुमार को सेब,वीरेंद्र सिंह बैटरी टॉर्च, सुरेंद्र कुमार को बल्लेबाज तथा सूरजमल अठवाल को बेबी वॉकर का चुनाव चिन्ह मिला है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी प्रत्याशियों को चुनाव आदर्श आचार संहिता की सभी गाइड लाईन पढकर सुनाई और इनकी अनुपालना के तहत ही चुनाव प्रचार-प्रसार व चुनावी गतिविधियां करने को कहा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभजोत सिंह ने प्रत्याशियों को दी चुनाव आचार संहिता की गाइड लाईन की जानकारी

उपायुक्त ने कहा कि सभी प्रत्याशी आदर्श चुनाव आचार संहिता की अनुपालना करते हुए लोकसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को चुनाव प्रचार के लिए वाहन की अनुमति संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी से लेनी होगी। यदि वाहन पर माईक का इस्तेमाल किया जाना है, तो उसकी अलग से अनुमति लेनी होगी। बिना अनुमति के वाहन को जब्त करने के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना के तहत संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। 

चुनाव पर्यवेक्षक व चुनाव पर्यवेक्षक(खर्च) ने भी प्रत्याशियों को आयोग की हिदायतों की अनुपालना बारे दिए दिशा-निर्देश 

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार चुनाव प्रचार सामग्री चश्पा करने, रैली, जनसभा, जलसा आदि के लिए भी पूर्व अनुमति लेना अनिवार्य है। किसी भी धार्मिक, सरकारी, शिक्षण संस्था आदि स्थलों पर जनसभा या बैठकें आयोजित नहीं की जा सकेंगी। प्रत्याशी द्वारा चुनाव में 70 लाख रुपये तक खर्च किए जा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अलग से अपना बैंक खाता खुलवाना है। इसी बैंक खाते से चुनावी खर्च किया जा सकेगा। चुनाव खर्च के लिए अलग से एक रजिस्टर दिया गया है, जिसमें प्रत्याशी द्वारा चुनावी खर्च का विवरण भरा जाएगा। उन्होंंने सभी प्रत्याशियों से कहा कि वे उपलब्ध करवाई गई चुनाव आयोग की हिदायतों को अच्छी प्रकार से पढ़ व समझ लें, ताकि आदर्श चुनाव आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चित हो सके।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply