147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

उपायुक्त श्री सुशील सारवान की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स कमेटी की हुई तिमाही समीक्षा बैठक 

संबंधित विभागों को आपस में तालमेल स्थापित कर कार्य करने के दिए निर्देश 

उपायुक्त ने जिले के ग्रामीण इलाकों में जागरूकता अभियान चलाकर जिले को लिंगानुपात में नंबर एक बनाने की करी अपील

For Detailed

पंचकूला, 9 जनवरी उपायुक्त श्री सुशील सारवान की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित जिला टास्क फोर्स कमेटी की तिमाही समीक्षा बैठक हुई। उपायुक्त ने संबंधित विभागों को आपस में तालमेल स्थापित कर बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। 

डीपीओ श्रीमती आरू वशिष्ठ ने बारी बारी से बेटी बचाओ बेटी पढाओं, पोषण अभियान, प्ले स्कूल, चाईल्ड प्रोटैक्शन, वन स्टाप सैंटर, घरेलू हिंसा और अन्य योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट उपायुक्त के सामने प्रस्तुत दी। डीपीओ ने उपायुक्त को बताया कि लिंगानुपात में पंचकूला जिला राज्य में दूसरें नंबर पर है। प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत दूसरी बार लडकी के जन्म लेने पर लडकी की माता को 6 हजार रूपये एक मुश्त महिला के अच्छे स्वास्थ्य और सही खानपान देने के लिए सहायता राशि दी जा रही है। उपायुक्त ने लिंगानुपात में महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थय विभाग से आपस में तालमेल कर जागरूकता अभियान चलाकर जिले को नंबर एक बनाने की अपील की। 

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की घोषणाओं के अनुरूप जिले में 47 प्ले स्कूल चलाए जा रहे है। इन प्ले स्कूलों में अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर लाकर इनको और बेहतर बनाकर बच्चों को खेलना, कूदना व मनोरजन और प्राथमिक शिक्षा पर जोर दिया जाना चाहिए। उपायुक्त ने संबंधित विभागों को इन स्कूलों पर तेजी से काम करने के निर्देश दिए और कहा कि वे स्वयं इन स्कूलों का निरिक्षण करेंगे, किसी किस्म की कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। 

उपायुक्त ने पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता को पोषण वाटिका के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को पंचायती विभाग की खाली जमीन देने के निर्देश दिए। उन्होनेे सभी खंड के बीडीपीओ को अपने अपने क्षेत्र में 5 आंगनवाडी सैंटरों को प्ले स्कूल में तबदील करने के भी निर्देश दिए ताकि बच्चों का खेलना कूदना व मनोरजन हो सके। उनहोने डिप्टी सीएमओ मीनू शासन को आंगनबाडी वर्करों के साथ एएनएम लगाने के निर्देश दिए ताकि जिले की महिलाओं को बेटी बचाओं बेटी पढाओ तथा लिंगानुपात के बारे में जागरूक करके जिले को नंबर एक बनाया जा सके।  

 इस अवसर पर सीएमजीजीए अनुकूल त्रिपाठी, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, डिप्टी सिविल सर्जन मीनू शासन, जनस्वास्थय अभियंात्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता समीर शर्मा, चाईल्ड प्रोटैक्शन आफिसर सोनिया सभरवाल, विकास एवं पंचायती राज के एक्सईएन विकास राणा, महिला बाल विकास विभाग से शशी, मीनू, जसप्रीत कौर, किरण, रेखा, मंजू तथा प्रथम व राकेट लर्निंग एनजीओ से चंेतना,रेखा व श्रेया और अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com