जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने जिलावासियों से की सौ प्रतिशत मतदान करने की अपील

सिरसा, 22 अप्रैल।

स्वीप कार्यक्रम से लोगों में बढ़ रही मतदान के प्रति जागरूकता

चुनाव आयोग ने लोकसभा आम चुनाव 2019 में सौ प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। इसे प्राप्त करने के लिए आयोग ने स्वीप कार्यक्रम चलाया हुआ है, जिससे लोगों में मतदान के लिए जागरूकता लाई जा रही है। इसी कड़ी में जिला में स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेकों कार्यक्रम आयोजित करवाए जा चुके हैं, वहीं विभिन्न रोचक गतिविधियों व रैलियों से ग्रामीणों व शहरी क्षेत्र के लोगों को 12 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ये सभी कार्यक्रम नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त मनदीपकौर के निर्देशानुसार मास्टर ट्रेनर के नेतृत्व में किए जा रहे हैं। 

मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर की देखरेख में चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियां

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने जिलावासियों से आह्ïवान किया है कि वे आने वाली 12 मई को मतदान जरूर करें, ताकि विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रणाली की मजबूती में सहयोगी बनें। उन्होंने बताया कि प्रजातांत्रिक प्रणाली में मताधिकार का बहुत बड़ा महत्व है, जिसके आधार पर देश के लिए एक नई सरकार का चुनाव होता है। उन्होंने बताया कि पिछले चुनावों में भी जिलावासी अत्याधिक मतदान प्रतिशतता से मतदान के प्रति अपनी जागरूकता का प्रमाण में दे चुके हैं। इसलिए इस बार जिलावासी आने वाली 12 मई ेको सौ प्रतिशत मतदान कर अपने इस प्रमाण को पुख्ता करते हुए आयोग के सौ प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग करें।

 अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मास्टर ट्रेनर द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं जैसे पोस्टर मेकिंग, रंगोली, भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई जा रही है। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्यार्थियों को बेहतर सरकार बनाने एवं लोकतंत्र की स्थापना में शत प्रतिशत मतदान के भूमिका के बारे में बताया जा रहा है ताकि वे अपने घर-परिवार में परिजनों व आज पड़ोस के लोगों को 12 मई को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित कर सकें।

उन्होंने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं, गांवों, अनाज मंडियों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाकर जन-जन को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा गांवों में विद्यार्थियों द्वारा रैलियां निकाल कर भी मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वीप मास्टर ट्रेनर नरेश ग्रोवर ने गांव सिकंदरपुर, दड़बी, भरोखां एवं फरवाई कलां में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply