147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

*उपायुक्त ने रबी फसल खरीद सीजन की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

*मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर 29,820 एकड़ में गेहूं व सरसों की फसल का हुआ है रजिस्ट्रेशन – श्री सुशील सारवान*

*गेहूं की फसल की खरीद एक अप्रैल से 2275 रूपए प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी – उपायुक्त*

For Detailed

पंचकूला, 29 मार्च – उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने लघु सचिवालय के सभागार में आज रबी फसल खरीद सीजन 2024-25 की एक अप्रैल से शुरू हो गेहूं की खरीद की तैयारियों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बताया कि जिला का मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर 29,820 एकड़ गेहूं व सरसों की फसल का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इनमें से 25,630 एकड़ में गेहूं की फसल की बिजाई की हुई है जबकि बाकी रकबा में सरसों की फसल है। मंड़ियों में सरसों की फसल की खरीद शुरू कर दी गई है। वहीं एक अप्रैल से गेहूं की फसल की खरीद शुरू की जाएगी। उन्होंने बताया कि गेहूं की फसल की खरीद 2275 रूपए प्रति क्विंटल, जबकि सरसों की फसल की खरीद 5650 रूपए प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि खरीद सीजन के दौरान मंड़ियों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। फसल लेकर आने वाले किसानों के लिए उचित प्रबन्ध किए जाएं।

श्री सुशील सारवान ने निर्देश देते हुए कहा कि मंडियों में पर्याप्त मात्रा में बारदाना और प्रत्येक मंडी में मोइश्चर मीटर उपलब्ध होने चाहिए। फसल के खरीद के साथ-साथ उठान की भी उचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि फसल की खरीद होने के बाद खरीद एजेंसियों के डीएम ई-खरीद पोर्टल से अप्रूव्ल को उसी दिन करना सुनिश्चित करें ताकि किसानों को फसल का भुगतान जल्द से जल्द किया जा सके। उन्होंने जिला के किसानों से अपील की कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह से सूखा कर ही मंडियो में लाएं ताकि खरीद एजेंसियों को फसल खरीदने में किसी प्रकार की अड़चन ना रहे। जल्दी से फसल का उठान हो सके।

*उपायुक्त ने अनाज मंडी बरवाला और रायपुर रानी का दौरा कर फसल खरीद प्रबन्धों का लिया जायजा*

इससे पहले उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने आज अनाज मंडी बरवाला और अनाज मंडी रायपुर रानी का दौरा कर फसल खरीद के लिए किए गए प्रबन्धों का जायजा भी लिया। उन्होंने अधिकारियों को मंड़ियों में कमियों को पूरा करने के निर्देश भी दिए। साथ ही मंड़ी में होने वाली फसल की आवक, उठान समेत विस्तृत रिपोर्ट भी रोजाना भेजने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फसल लेकर आने वाले किसानों को गेटपास, फसल बिक्री, रहने, खाने-पीने समेत किसी भी तरह की दिक्कत परेशानी नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त ने मंडी में साफ-सफाई, बिजली, पीने का पानी, सीसीटीवी कैमरे, जरूरी उपकरण समेत सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेश कुमार, कृषि विभाग के उप निदेशक डाॅ. सुरेन्द्र सिंह यादव, एसीपी हरविन्द्र सिंह, एफसीआई नारायणगढ़ से शमशेर सिंह, हैफेड से अनिल कुमार समेत मार्केट कमेटी के सचिव उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com