*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

उपायुक्त ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी (खनन) की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

डीसी ने अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

जिला में अवैध खनन किसी भी हालत में नही किया जाएगा बर्दाश्त

उपायुक्त ने पुलिस, प्रशासन और खनन अधिकारियों को संयुक्त आॅपरेशन चलाकर अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के दिए निर्देश

1 अपैल 2023 से  जनवरी 2024 तक अवैध माइनिंग में संलिप्त 225 वाहनों को जब्त किया गया,  1 करोड, 87 लाख 27 हजार 690 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूली और 101 एफआईआर की दर्ज

For Detailed

पंचकूला, 9 फरवरी- उपायुक्त सुशील सारवान ने जिले में अवैध खनन पर पूर्णतः अंकुश लगाने के लिए अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिला में अवैध खनन किसी भी हालत में बर्दाश्त नही किया जाएगा।  

    उपायुक्त आज लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी (खनन) की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि आंबटित माईनिंग स्थलों पर भी सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा- निर्देशों के अनुरूप खनन गतिविधियां चलाई जाएं और तय गहराई से ज्यादा खनन न किया जाए। वर्तमान में जिला में 6 माईनिंग ब्लाॅक हैं जिसमें एक कालका उपंमंडल और 5 पंचकूला उपमंडल में है। उन्होने निर्देश दिए कि कालका उपंमडल के गांव  बुर्जकोटिया, जबरोट, दिवानवाला, बसौला, पपलोहा, नानकपुर, चरनीया और  महताब माजरा जंहा अवैध माईनिंग की अधिक संभावना हैं वंहा एसडीएम के  नेतृत्व में  माईनिंग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा छापेमारी की जाए और यदि कोई अवैध खनन में संलिप्त पाया जाए तो उसके विरूद्व सख्त से सख्त कारवाई की जाए। उन्होने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सरकारी जमीन पर किसी प्रकार का अवैध अतिक्रमण न हो।

उपायुक्त ने  पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों पर की गई कारवाई की समीक्षा की और जिला खनन अधिकारी को अवैध खनन में संलिप्त लोगों के अधिक से अधिक चालान करने और एफआईआर दर्ज करवाने के निर्देश दिए।

जिला खनन अधिकारी गुरजीत सिंह ने बताया कि जनवरी 2024 में अवैध माइनिंग में संलिप्त 34 वाहनों को जब्त किया गया, जिनसे 28 लाख 78 हजार 600 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई। इस दौरान अवैध खनन करने वालों पर 15 एफआईआर भी दर्ज की गई। उन्होने बताया कि 1 अपैल 2023 से  जनवरी 2024 तक अवैध माइनिंग में संलिप्त कुल 225 वाहनों को जब्त किया गया, जिनसे 1 करोड, 87 लाख 27 हजार 690 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूली गई। इस दौरान अवैध खनन करने वालों पर 101 एफआईआर भी दर्ज की गई। जिला खनन अधिकारी ने बताया कि  अवैध खनन के विरूद्व विभाग की कारवाई लगातार जारी है।

इस अवसर पर एसडीएम कालका निशा यादव, एसीपी रजनीश कुमार, डीडीपीओ विशाल पराशर, जिला खनन अधिकारी गुरजीत सिंह, डीएफओ मोरनी बीएस राघव, सिचांई एव जल संसाधन विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल, एसडीओ सुखविंद्र, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ अनिल कंबोज  सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com