विकास के मामले में रानियां बन रहा अग्रणी हलका : रणजीत सिंह

उपायुक्त की अध्यक्षता में सभी एआरओ की मौजूदगी में कम्प्यूटराईज तरीके से सम्पन्न हुई रेण्डमाईजेशन प्रक्रिया

सिरसा 18 मई।

मतगणना के लिए रेण्डमाईजेशन से हुआ ड्ïयूटी निर्धारण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना प्रक्रिया संबंधी सभी एआरओ को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कहा ऐसी कोई गतिविधि ना होने दें, जिससे मतगणना प्रक्रिया बाधित होती हो

सिरसा लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए ड्ïयूटी निर्धारण हेतू गत सायं लघुसचिवालय स्थित एनआईसी के वीडियो कॉफ्रेंस रूम में प्रथम रेण्डमाईजेशन प्रक्रिया का सफलतम समापन किया गया। रेण्डमाईजेशन की पूरी प्रक्रिया जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त प्रभजोत सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न की गई। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम डबवाली औमप्रकाश, एसडीएम ऐलनाबाद अमित कुमार, एसडीएम कालांवाली विनोद खत्री, डीआरओ राजेंद्र सिंह, डीडीपीओ कूलभूषण बंसल, चुनाव तहसीलदार रामनिवास, एडीआईओ सुषमा मौजूद थी। रेण्डमाईजेशन उपरांत उपायुक्त ने सभी एआरओ को मतगणना प्रक्रिया संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश के साथ-साथ मतगणना प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों बारे अवगत करवाया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2019 की मतगणना 23 मई को की जाएगी। इसी कड़ी में सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में की जाएगी। मतगणना का कार्य आयोग द्वारा निर्धारित समय प्रात: 8 बजे से शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना में अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्ïयूटी निर्धारण के लिए आज प्रथम रेण्डमाईजेशन की गई। इसमें मतगणना में किन अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्ïयूटी रहेगी का निर्धारण हुआ है। 

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आगामी दिनों में द्वितीय व तृतीय रेण्डमाईजेशन भी की जाएगी। द्वितीय रेण्डमाईजेशन 22 मई को की जाएगी, जिसमें कर्मचारियों को मतगणना ड्ïयूटी के लिए विधानसभा क्षेत्र निर्धारित किए जाएंगे। इसी प्रकार अंतिम व तीसरी रेण्डमाईजेशन 23 मई को प्रात: 5 बजे की जाएगी, जिसमें कर्मचारियों को टेबल निर्धारित होंगी, यानि कौन कर्मचारी किस टेबल पर मतगणना प्रक्रिया बाबत ड्ïयूटी पर रहेगा का निर्धारण होगा। उन्होंने बताया कि प्रथम रेण्डमाईजेशन की पूरी प्रक्रिया कम्प्यूटर के माध्यम से सफलतापूर्वक सम्पन्न की गई है। आयोग के निर्देशानुसार रिकार्ड के लिए मतगणना से संबंधित सभी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने रेण्डमाईजेशन उपरांत उपस्थित सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया संबंधी बरती जाने वाली सावधानियों व चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों बारे अवगत करवाया। उन्होंने ए.आर.ओ. से कहा कि मतगणना प्रक्रिया का कार्य बड़ा ही जिम्मेवारीभरा व महत्वपूर्ण है, इसलिए मतगणना में ड्ïयूटी पर तैनात हर कर्मचारी व अधिकारी प्रक्रिया के बारे पूरी तरह से प्रशिक्षित होना चाहिए। इसके लिए सभी सहायक निर्वाचन अधिकारी स्वयं भी और अधिकारियों व कर्मचारियों को भी मतगणना प्रक्रिया बारे प्रशिक्षण दें और उन्हें मतगणना प्रक्रिया संबंधी सभी गाइडलाईन व संचालन की पूर्ण जानकारी दें। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी ये ध्यान रखे कि मतगणना के दौरान कोई भी ऐसी गतिविधि ना करे और ना ही करने दें, जिससे कि मतगणना प्रक्रिया बाधित होती हो। मतगणना में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों बड़े ही धैर्यपूर्वक कर्तव्यनिष्ठïा की भावना से मतगणना प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाएं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply