जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने लोकसभा चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिये इंफोर्समैंट स्क्वायड विंग की स्थापना की

पंचकूला, 15 मार्च-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने लोकसभा चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिये इंफोर्समैंट स्क्वायड विंग की स्थापना की है। इस विंग नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त उतम सिंह होंगे। 

उन्होंने बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता से संबंधित गतिविधियों पर नजर रखने के लिये अलग-अलग अधिकारियों को तैनात किया गया हैं। उन्होंने बताया कि नगर निगम पंचकूला क्षेत्र में इस कार्य के लिये कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह को सुपरवाईजर तैनात किया गया है जबकि उनके साथ मुख्य सफाई निरीक्षक मदनलाल, कनिष्ठ अभियंता लोकेंद्र और नवदीप सदस्य के रूप में शामिल किये गये है। सुपरवाईजर और सदस्यों के साथ साथ एक एक पुलिस अधिकारी भी तैनात रहेंगे। 

इसी प्रकार नगर निगम के कालका क्षेत्र के लिये नगर निगम के मनस्ंवर को सुपरवाईजर, सहायक सफाई निरीक्षक अजय सूद, कनिष्ठ अभियंता जतिन भारद्वाज और परमजीत सैनी को सदस्यों के तौर पर शामिल किया गया है। इन सभी के साथ ही एक-एक पुलिस अधिकारी तैनात किये गये है।

उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की गतिविधियों पर नजर रखने के लिये जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमनपाल को सुपरवाईजर तैनात किया गया है। उनके साथ 12 ग्राम सचिवों और 13 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी सुपरवाईजर प्रतिदिन अपने क्षेत्र की रिपोर्ट नोडल अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा आम नागरिकों को भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर नजर रखने तथा सी-विजल एप के माध्यम से इसकी शिकायत करने की सुविधा दी है। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों से अनुरोध किया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 मार्च को लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है और कोई भी राजनैतिक दल ऐसा कार्य न करें जो भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के विरूद्ध हो। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply