*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

*उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लघु सचिवालय के सभागार में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

*राजनैतिक दल चुनाव आयोग द्वारा जारी हिदायतों की पालना कर चुनाव को पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न करवाने में करें सहयोग – जिला निर्वाचन अधिकारी*

*स्कूल, काॅलेज और धार्मिक स्थलों पर चुनाव संबन्धी प्रचार-प्रसार करने पर रहेगा प्रतिबंध – जिला निर्वाचन अधिकारी*

For Detailed

पंचकूला, 18 मार्च:- उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुशील सारवान ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों ने अपील की है कि वे भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए जारी हिदायतों की पालना सुनिश्चित करें और चुनावों को पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न करवाने में प्रशासन व निर्वाचन आयोग का सहयोग करें। 

    उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुशील सारवान आज लघु सचिवालय के सभागार में लोकसभा आम चुनाव-2024 को लेकर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

    श्री सुशील सारवान ने बताया कि 25 अप्रैल 2024 तक नये मतदाताओं के नाम सूची में सम्मिलित करने के लिए आवेदन लिये जाएंगे। पात्र द्वारा व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होकर स्वयं आवेदन करना होगा। उन्होंने बताया कि पंचकूला की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 1-कालका और 2-पंचकूला में चुनावी रैली/जनसभा के लिए स्थान निर्धारित किये गए हैं। इन निर्धारित स्थानों पर उम्मीद्वारों द्वारा संबन्धित रिट्रर्निंग अधिकारी से अनुमति लेने के बाद जनसभा/रैलियों का आयोजन किया जा सकता। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी स्कूल, काॅलेज और धार्मिक स्थल पर चुनाव संबन्धी प्रचार-प्रसार करने पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही किसी भी सरकारी, अर्ध सरकारी रेस्ट हाउस/बंगले का प्रयोग चुनाव संबन्धी बैठक के लिए नहीं किया जा सकेगा। 

   जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव प्रचार में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों के लिए संबन्धित रिट्रर्निंग अधिकारी से अनुमति लेनी आवश्यक है। उन्होंने बताया की उम्मीद्वारों द्वारा छपवाई जाने वाली प्रचार सामग्री पर छपाई की मात्रा, छापने वाली प्रिंटिंग प्रैस का पता सामग्री पर दर्शाना होगा। चुनाव के दौरान प्रयोग होने वाले टैंट और टैंट के अन्य सामान की दरें निर्धारित की गई हैं। उन्होंने बताया की जिला स्तर पर राजनैतिक दलों द्वारा प्रिंट मीडिया व इलेक्ट्रोनिक्स मीडिया पर किये जाने वाले खर्च का आंकलन डीएवीपी द्वारा निर्धारित दरों के अनुरूप किया जाएगा। चुनाव के दौरान सभी प्रकार की अनुमति के लिए आॅनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और अनुमति भी आॅनलाइन सुविधा एप के माध्यम से प्रदान की जाएगी। 

   श्री सुशील सारवान ने बताया कि चुनावों के दौरान निगरानी के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है। लघु सचिवालय के नए भवन के रूम नंबर 6 में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका टोल फ्री नंबर 1950 है। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों के कैंप कार्यालय की व्यवस्था पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर-1 पंचकूला में की गई है। 

    उन्होंने बताया कि विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 1-कालका के मतदान केन्द्र नंबर 108, 126 व 127 और 2-पंचकूला के मतदान केन्द्र नंबर 15, 52 व 129 में 1500 से ज्यादा मतदाता होने के कारण इन बूथों के साथ दूसरे बूथ बनाए गए है। जिनका बूथ नंबर उसी नंबर के साथ (क) लगाकर तैयार किया गया है और स्थान भी उसी बिल्डिंग में निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने-अपने दलों के बूथ लेवल असिस्टेंट की नियुक्ति करें और चुनाव को संपन्न करवाने में सहयोग करे। 

   इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान, एसडीएम कालका लक्षित सरिन, नगराधीश मन्नत राणा,

 बीजेपी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, महामंत्री परमजीत कौर, राजेन्द्र नौनिवाल व सतपाल गुप्ता, आम आदमी पार्टी से साहिब दीन, सुरेन्द्र व जगमोहन, कांग्रेस से रविन्द्र रावल, इंडियन नेशनल लोकदल से जिलाध्यक्ष शहरी मनोज अग्रवाल, एससी सेल जिलाध्यक्ष मुनीष व सतीश कुमार, जननायक जनता पार्टी महासचिव ईश्वर सिंहमार व प्रीतम सिंह उपस्थिति रहे।

https://propertyliquid.com