Water Supply Shut Down on 2nd December

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए

पंचकूला, 26 मार्च-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिये जिला में किये गये प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने चुनाव आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिये बनाई गई अलग-अलग समितियों के सदस्यों से भी उनकी तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपने कार्य से संबंधित निर्वाचन आयोग की हिदायतों का सही प्रकार से अध्ययन कर ले ताकि ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो।

डाॅ0 बलकार सिंह आज जिला सचिवालय के कांफ्रेंस हाल में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन कर्मचारियों को मतदान और मतगणना के लिये तैनात किया जायेगा, उन्हें ई0वी0एम0 तथा वी0वी0 पैट का व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करें। उन्होंने कहा कि सामुहिक रूप से प्रशिक्षण देने की बजाय कर्मचारियों के छोटे समूहों में प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए ताकि वे पूरी प्रक्रिया को सही प्रकार से समझ सके। उन्होंने प्रशिक्षण के लिये तैनात किये गये मास्टर ट्रेनर के बारे में भी जानकारी हासिल की। 

उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों तक पंहुचाने के लिये आवश्यक यातायात साधनों की भी समय से व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिला में अलग-अलग स्थानों पर नकद राशि की चैकिंग के साथ-साथ शराब व मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिये प्रयोग में लाने वाले अन्य सामानों पर भी नजर रखे और इस कार्य के लिये गठित की गई टीमोें के सदस्य अपने साथ वीडियोग्राफी टीम को अवश्य रखे। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में बेहतर तालमेल के लिये जिला स्तर पर चुनाव योजना, सुरक्षा योजना व संचार योजना का प्रारूप भी जल्द तैयार करें।

उपायुक्त ने कहा कि राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों द्वारा समाचार पत्रों व समाचार चैनलों पर दिये जाने वाले विज्ञापनों की भी निरंतर समीक्षा करें ताकि ऐसे विज्ञापनों पर खर्च होने वाली राशि को प्रत्याशी के चुनाव खर्च में शामिल किया जा सके। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा आम नागरिकों को भी सी-विजल एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता पर नजर रखने का अधिकार दिया है। जिला में इस एप के माध्यम से अभी तक 20 शिकायतें प्राप्त हुई है और निर्धारित अवधि में उनका समाधान किया जा चुका है। इसके अलावा उन्होंने जिला में स्थापित किये जाने वाले मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिये आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये ताकि मतदाताओें को किसी प्रकार की असुविधा न हो। 

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एस0डी0एम0 पंचकूला पंकज सेतिया, एस0डी0एम0 कालका श्रीमती मनीता मलिक, नगराधीश गगनदीप सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply