*Municipal Corporation takes another step to improve Sanitary Waste Management with new initiatives*

ईवीएम का सप्लीमेंट्री रैंडमाइजेशन कर विधानसभा अनुसार किया अलॉट – जिला निर्वाचन अधिकारी

For Detailed

पंचकूला, 14 मई- उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. यश गर्ग ने आज को लघु सचिवालय के सभागार में लोकसभा आम चुनाव 2024 को पारदर्शिता के साथ करवाने के उद्देश्य से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का सप्लीमेंट्री रैंडमाइजेशन किया गया। यह रैंडमाइजेशन उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण तथा अतिरिक्त बूथों के लिए किया गया। इसके तहत डबल बैलेट यूनिट (बीयू) व ईवीएम को अतिरिक्त बूथों के लिए विधानसभा अनुसार अलॉट किया गया। इस मौके पर विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पष्ट किया कि प्रशासन द्वारा 1500 से अधिक मतदाता की संख्या वाले पोलिंग बूथों की पहचान की गई है। मतदाताओं की सुविधा के लिए जिले में 6 अतिरिक्त मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें कालका विधानसभा व पंचकूला विधानसभा में 3-3 मतदान केंद्र शामिल है। जिसके लिए 29 ईवीएम को रैंडमाईजेशन में शामिल किया गया।


उन्होंने बताया कि चुनावों में पारदर्शिता बरतने के लिए भारत चुनाव आयोग की ओर से जारी एक ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के जरिए रैंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी की जाती है। चुनाव में प्राय पोलिंग स्टाफ और ईवीएम की रैंडमाईजेशन की जाती है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें एक क्रमवार सूची को सॉफ्टवेयर से अक्रमिक कर सूची तैयार की जाती है, ताकि कोई भी राजनैतिक पार्टी चुनाव अधिकारियों द्वारा तैयार की गई सूची पर संदेह न जताए। इसी कड़ी में लोकसभा आम चुनाव को लेकर रैंडमाईजेशन में अलग-अलग क्रम पर दी गई ईवीएम को विधानसभा वाईज अलॉट कर दिया गया है।
इस मौके पर नगराधीश मन्नत राणा, चुनाव कानूनगो कुलदीप सिंह, कांग्रेस पार्टी से रविन्द्र रावल व सुलतान सिंह, भाजपा से राजेन्द्र व सतपाल और जेजेपी से शीशपाल मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com