मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

अतिरिक्त उपायुक्त एवं लोकसभा चुनाव के नोडल अधिकारी श्री उतम सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिये आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाई जायेंगी

पंचकूला, 4 अप्रैल-

अतिरिक्त उपायुक्त एवं लोकसभा चुनाव के नोडल अधिकारी श्री उतम सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं के लिये आवश्यक सुविधायें उपलब्ध करवाई जायेंगी। 

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों की स्थापना के लिये तैनात किये गये सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यंाग मतदाताओं के लिये रैंप की सुविधा उपलब्ध हो ताकि वे बिना किसी असुविधा के मताधिकार का प्रयोग कर सके। जिन मतदान केंद्र पर यह सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं तो मतदान से पूर्व यह सुविधा अवश्य सुनिश्चित कर लें। इसके अलावा सभी मतदान केंद्रों पर एन0सी0सी0, एन0एस0एस0, स्वाउट एंड गाईड के विद्यार्थियों को दिव्यांग मतदाताओं के सहयोग के लिये स्वैच्छिक कार्यकर्ता के तौर पर तैनात किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पंहुचने के लिये परिवहन की आवश्यकता है, उन्हें यह सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। 

उन्होंने बताया कि यदि किसी दिव्यांग मतदाता ने अभी तक मतदाता सूची में अपना पंजीकरण नहीं करवाया है, तो वह 12 अप्रैल तक फार्म नंबर 6 भरकर अपना पंजीकरण करवा सकता है। यह सुविधा आॅन लाईन भी उपलब्ध है अथवा अपने क्षेत्र के बूथ लेवल अधिकारी से या टोल फ्री नंबर 1950 से भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांग मतदाताओं के पास परिवहन की सुविधा उपलब्ध है, वे स्वयं उसका प्रयोग कर सकते है, जिन मतदाताओं को परिवहन सुविधा की आवश्यकता है तो वह इसकी जानकारी टोल फ्री नंबर 1950 पर दें सकते है। उन्होंने बताया कि ऐसे दिव्यांग मतदाता जो अपने आवास संबंधी जानकारी उपलब्ध करवाना चाहते है, तो यह जानकारी भी इस नंबर पर दी जा सकती है। 

उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिये कि वे सभी मतदाताओं के लिये मतदान केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल, मतदान के लिये आवश्यक फर्नीचर, बिजली की उपलब्धता होनी चाहिए। सभी मतदान केंद्रों पर महिलाओं व पुरूषों के लिये अलग-अलग शौचालयों की सुविधा भी आवश्यक है। मतदाताओं को मतदान केंद्र के बारे में जानकारी देने के लिये हैल्प डैक्स भी स्थापित किये जायेंगे, जिन पर बूथ लेवल अधिकारी मतदाताओं का मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि मतदान के समय गर्मी का मौसम होने के कारण मतदाताओं के लिये शैड अथवा मतदान केंद्र के साथ बरांदे इत्यादि की उपलब्धता भी आवश्यक है।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply