46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए दूसरे दिन 105 पीटीआई व डीपीई को दिया प्रशिक्षण

For Detailed

पंचकूला, 30 मई – उपायुक्त डा. यश गर्ग के दिशा निर्देशानुसार तथा आयुष विभाग के महानिदेशक अंशज सिंह के मार्गदर्शन में जिला में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 को सफलतापूर्वक मनाने के लिए प्रथम कड़ी में 31 मई 2024 तक जिला के शिक्षा विभाग के कुल 105 पीटीआई तथा डीपीई, आयुष योग सहायकों ने अन्तर्राष्ट्रीय योग प्रोटोकॉल के प्रशिक्षण में दूसरे दिन भाग लिया।


आयुष विभाग पंकचूला के जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. दिलीप कुमार मिश्रा ने बताया कि ताऊ देवीलाल स्टेडियम सेक्टर-3 पंचकूला में अंतरराष्ट्रीय योग प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया, अंतरराष्ट्रीय योग प्रोटोकोल के तहत प्रार्थना के साथ शिविर का शुभारंभ किया गया। जिसके बाद सूक्ष्म व्यायाम, विभिन्न आसन, प्राणायाम व ध्यान आदि का प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि योग क्रियाओं जैसे ताडासन, वृक्षासन, पादहस्त, अर्धचक्रासन, वज्रासन, उत्तानमण्डुक, उष्ट्रासन, वक्रासन, मक्रासन, शलभासन, सेतुबंध, उत्तानपादासन, पवनमुक्त, अर्धहलासन, अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी का अभ्यास करवाते हुए यौगिक क्रियाओं द्वारा होने वाले लाभों की भी जानकारी दी गई। शिविर का समापन शांति पाठ के साथ किया गया।


उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हेतु आने वाले आगामी प्रोग्रामों के लिए भी लगातार तैयार रहने, विभिन्न पार्कों में तथा संस्थाओं में योग का निरंतर शिक्षण करते रहने के लिए तथा साधकों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

https://propertyliquid.com