147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

सिरसा की स्वयं सेवी संस्थाएं सामाजिक कार्यों में अग्रणी : एसडीएम

सिरसा 14 जून।


सिरसा को धर्म स्थली के रूप में जाना जाता है। यहां पर जिस प्रकार से लोग सामाजिक सहयोग के लिए दान देते हैं, उससे दानवीरों की नगरी कहना भी कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। यहां अनेकों स्वयं सेवी संस्थाएं लोगों के जीवन सुधार दिशा में अपनी सेवाएं दे रही हैं, जोकि एक सराहनीय कदम है। 


ये बात एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने आज अपने कार्यालय में स्वयं संस्थाओं के प्रतिनिधियों व गणमान्य व्यक्तियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक का उद्ïेश्य बाल भवन, सैल्टर होम, बाल भवन, नशा मुक्ति केंद्र आदि में कुछ जरूरी सुविधाएं जुटाने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं व गणमान्य व्यक्तियों से सहयोग प्राप्त करना था। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पूर्वी चौधरी भी उपस्थित रही। बैठक में यतिन्द्र सिंह एडवोकेट, राजेंद्र कुमार, देवीलाल, चंद्र झूथड़ा, हनुमान कुंडू, पंकज खेमका, मनमोहन कुमार गोयल, रवि कुमार, गौरी शंकर, राधे गांधी, गुरप्रीत नागपाल सहित स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 
एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुशासन सहयोग पूर्वी चौधरी व जिला बाल कल्याण अधिकारी पूनम नागपाल के अनुसार जिला में बाल भवन में लाईब्रेरी, बाल संगम व प्रयास स्कूल, बेगू रोड़ स्थित ओपन सैल्टर होम, आरोही स्कूल आदि में बच्चों के उत्थान, शिक्षा व उनको मुख्य धारा में जोडऩे आदि सामाजिक सरोकार की गतिविधियां चलाई जा रही है। लेकिन इनमें कुछ सुविधाओं का अभाव है, जिससे बच्चों को दिक्कतों का  सामना करना पड़ता है। जिस प्रकार से बाल भवन स्थित लाईब्रेरी जिसमें बच्चें अपने विभिन्न प्रतियोगिताओं की तैयारी के उद्ïेश्य से पढऩे आते हैं। यहां पर बच्चों की शिकायत रहती है कि वाटर कूलर ना होने के कारण पानी की समस्या रहती है। इसी प्रकार बाल भवन में बाल कल्याण विभाग द्वारा संचालित प्रयास स्कूल व बाल संगम के माध्यम से बच्चों की गतिविधियों बारे कार्यक्रम चलाए जाते हैं, इनमें भी दरी, एलईडी, कूलर आदि की जरूरत है। इसी प्रकार पनिहारी के हैल्थ सैंटर में सैनेटरी नैपकीन मशीन की आवश्यकता है, जोकि महिलाओं के स्वास्थ्य की दृष्टिï बहुत ही जरूरी है।  

For Sale


मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पूर्वी चौधरी ने बैठक में बताया कि सिरसा में छ: आरोही स्कूल हैं, जिनमें दो स्कूलों कम्यूटर सिस्टम व लैब की सुविधा उपलब्ध है। 11वीं के बाद बच्चों को कैरियर की संभावनाओं के लिए उचित मार्गदर्शन की जरूरत होती है। इसलिए पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर इन दो स्कूलों में कैरियर काउंसिल का एक साल के लिए कोर्स शुरू करवाया जाएगा, इसके लिए आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। इसी प्रकार बेगू रोड़ स्थित ओपन सैल्टर होम में भटके हुए व अनाथ बच्चों को आश्रय दिया जाता है। बच्चों को सकारात्मक माहौल देने व उनको आकर्षित करने के उद्ïेश्य से दीवारों पर पेंटिंग करवाई जानी है। इसके लिए भी सहयोग की अपेक्षा है। 


एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने कहा कि उक्त कार्यों के पांच लाख रूपए तक के आर्थिक सहयोग की आवश्यकता रहेगी। उन्होंने उपस्थित स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों व गणमान्य व्यक्ति से कहा कि जिस प्रकार से संस्थाएं व लोग सामाजिक कार्यों के प्रति इतने सकारात्मक है, उसे देखते हुए उक्त सुविधाओं के लिए आप लोगों से सहयोग की पूरी उम्मीद की जा सकती है। उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने पूरा भरोसा दिलाते हुए कहा कि ये सब सुविधाएं बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए ही उपयोग होनी है, इसलिए स्वयं संस्थाओं की ओर से पूरा-पूरा सहयोग किया जाएगा। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply