147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

पर्यावरण स्वच्छता के प्रति जागरूकता मेंं सामाजिक संस्थाओं की अहम भूमिका: एसडीएम

सिरसा 31 मई।

शहर में ऐरिया वाईज चलाया जाएगा सफाई अभियान, संस्थाओं से सहयोग की अपील

स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ पर्यावरण का होना बहुत ही जरूरी है और इसकी आवश्यकता किसी एक विशेष को नहीं अपितु सभी को है। इसलिए इस दिशा में सुधार के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। स्वयंसेवी संस्थाएं इस सामाजिक कार्य में अहम भूमिका निभा सकती है, क्योंकि लोगों पर उन द्वारा जागरूकता के संबंध में कही गई बात का ज्यादा प्रभाव होता है। 

यह बात एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने अपने कार्यालय में शहर की स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ पर्यावरण स्वच्छता को लेकर आयोजित बैठक में कही। इस अवसर पर नगर परिषद सीओ अमन ढांडा, एसडीओ, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि व शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

एनजीटी की गाइड लाईन के तहत एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने सामाजिक संस्थाओं के साथ पर्यावरण स्वच्छता को लेकर की बैठक

वीरेंद्र चौधरी ने उपस्थित सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण स्वच्छता को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी)काफी गंभीर है और इस दिशा में कड़े कदम उठा रहा है। प्रदेश के मुख्य सचिव को स्वयं एनजीटी को पर्यावरण स्वच्छता बारे किए गए कार्यों की रिपोर्ट हर छ: माह में करनी होती है। इसलिए प्रदेश सरकार भी एनजीटी की गाइड लाइन के तहत लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ पर्यावरण अस्वच्छता फैलाने वाले के खिलाफ नोटिस जारी कर कड़े कदम भी उठा रही है। 


उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता लाना बहुत जरूरी है और इस कार्य में स्वयं सेवी संस्थाएं अहम भूमिका निभा सकती हैं, चूंकि संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा लोगों को कही बात का ज्यादा प्रभाव होता है। इसलिए सामाजिक संस्थाएं शहर में पर्यावरण स्वच्छता के लिए प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्य में सहयोग करें, ताकि एनजीटी की गाइड लाईन के तहत रखे गए लक्ष्य को पूरा कर शहर को साफ-सुथरा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि संस्थाएं लोगों को अपने आसपास साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित करें। लोगों को एनजीटी की गाइड लाइन बारे बताएं तथा उन्हें वैस्ट मैनेजमेंट के तौर तरीके समझाएं।  

एसडीएम ने उपस्थित संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बात पर कहा कि शहर में पर्यावरण स्वच्छता के तहत सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा कि वे सफाई अभियान में प्रशासन का पूरा सहयोग करें, ताकि अभियान को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया जा सके। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को सफाई अभियान बारे दिशा-निर्देश दिए।


नगर परिषद ईओ अमन ढांडा ने कहा कि सोलिड, कंस्ट्रक्शन, प्लास्टिक, बायोमैडिकल तथा ई-वैस्ट पांच प्रकार के वेस्ट हैं। इनमें जो पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसानदायक है, वो प्लास्टिक वेस्ट है। स्वयं सेवी संस्थाएं लोगों को प्लास्टिक की चीजें इस्तेमाल ना करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा नगर परिषद भी पोलिथीन मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाए हुए हैं। इसी कड़ी चालान भी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि एनजीटी की गाइड लाइन के तहत 100 किलो तक के सोलिड वेस्ट को अपने स्तर पर प्रोसैस करने के दिशा-निर्देश हैं। ऐसा न करने वालों को नोटिस भी जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने में सामाजिक संस्थाओं का सहयोग अपेक्षित है। 


0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply