147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

आर्थिक जनगणना जिला में उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति जानने में करेगी मदद : डीसी

सिरसा, 8 नवंबर।


                भारत सरकार के सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यांवयन मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 7वीं आर्थिक जनगणना 2019 की जा रही है। यह कार्य दिसंबर 2019 तक सम्पन्न करने का लक्ष्य रखा गया है।


                उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला समन्वय समिति अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि जिला सिरसा की सीमा में की जा रही आर्थिक गतिविधियों की वास्तविक स्थिति जानने के लिए यह गणना की जा रही है। यह कार्य सामुदायिक सेवा केंद्र द्वारा नियुक्त किए गए प्रशिक्षित प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों द्वारा किया जा रहा है। प्रगणक एवं पर्यवेक्षक मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से डोर टू डोर सर्वे कर रहे हैं तथा आर्थिक डाटा एकत्रित एवं सत्यापित की जा रही है।


                उन्होंने बताया कि आर्थिक जनगणना के माध्यम से एकत्रित डाटा जिले के उद्यमों की वास्तविक आर्थिक स्थिति जानने में मदद करेगा। साथ ही लोगों के जीवन स्तर को सुधारने व विकासशील नीतियों को लागू करने में अत्यधिक सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने बताया कि आर्थिक गणना सघन रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करेगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि आर्थिण गणना के माध्यम से एकत्रित जानकारी को पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा।


                उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि वे प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों का सहयोग करते हुए सही जानकारी प्रदान करें ताकि आर्थिक गणना का काम गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय-सीमा में पूरा किया जा सके। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply