मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

महामहिम राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने वीडियो क्लीप से नशा मुक्ति को लेकर लोगों को दिया जागृति संदेश

सिरसा, 4 जुलाई।


                    हरियाणा के महामहिम राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकताओं, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गों  से अपील की है कि वे नशा मुक्ति के लिए आगे बढ कर कार्य करें ताकि देश और प्रदेश से नशे की बीमारी को जड़मूल से खत्म किया जा सके। श्री आर्य आज स्थानीय चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के बहुउद्देशीय हॉल में राज्य स्तरीय नशा निषेध समारोह में चंडीगढ मुख्यालय से इंटरनेट वीडियो क्लीप के माध्यम संदेश दे रहे थे। समारोह की अध्यक्षता हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद् महासचिव कृष्ण ढुल ने की। 

राज्यपाल ने नशा मुक्ति कार्यों के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद को दिए 11 लाख रुपये

समारोह में लगे एलईडी पर प्रसारित अपने संदेश में महामहिम राज्यपाल ने सभी सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और विद्यार्थियों व अन्य लोगों को नशामुक्ति के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने की अपील की और सफल कार्यक्रम के लिए आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने नशा मुक्ति के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की भी मुक्तकंठ से सराहना की। इसके साथ-साथ उन्होंने अपने एैच्छिक कोष से हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् को 11 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने आशा प्रकट की कि भविष्य में परिषद् और अधिक उत्साह से सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाने का काम करेगी।

हरियाणा पर्यटन निगम चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने कहा कि मनुष्य भगवान की सर्वश्रेष्ठ कृति है। आज मनुष्य चांद पर पहुंच गया है, लेकिन अपने ही समाज में फैली कुरीतियों से पार नहीं पा रहा है। नशा भी समाज में फैली ऐसी कुरीति है, जोकि मानव जीवन के लिए घातक सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि नशा को खत्म करने के लिए भले ही अनेकों संस्थाएं व सामाजिक कार्यकर्ता काम कर रहे हों लेकिन जब तक समूचे समाज की भागीदारी इसमें नहीं होगी इस दिशा में सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। नशा को समाज से दूर करने के लिए सभी को एकजुट होना होगा, तभी इस दिशा में आगे बढा जा सकता है। उन्होंने कहा कि नशा परिवार के साथ-साथ समाज के लिए भी अभिशाप है। 

मूकदर्शक बन समाज को बर्बाद होते देखना भी गलत : डीसी

 इस मौके पर जिला बाल कल्याण परिषद के प्रधान एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि हम सब समाज का हिस्सा हैं और लोगों से ही समाज का निर्माण होता है। इसकी तरक्की व खुशहाली के लिए कार्य करना हर नागरिक का कर्तव्य है। मूक दर्शक होकर समाज को बर्बाद होते देखना गलत है। आज नशा हमारे समाज को बर्बाद कर रहा है, इसलिए हर नागरिक जिससे जो कुछ भी बनता है, वो समाज को नशा मुक्त करने में अपना पूर्ण सहयोग करें।

स्कूली बच्चों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व कलाकारों ने नशा मुक्ति के लिए अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से किया  लोगों को जागरूक

  उन्होंने कहा कि नशा समाज को किस प्रकार से खोखला कर रहा है, इसके परिदश्र्य की कल्पना करना भी मन में सिहरन पैदा करता है। नशा से परिवार के परिवार खत्म हो रहे हैं। उन्होंने स्वयं अस्पताल के निरीक्षण के दौरान देखा कि किस प्रकार से एक बैड पर दो-दो नशा के शिकार युवा अपना इलाज करवा रहे हैं। ताजुब और बड़ी हैरानी की बात ये है कि ये सभी युवा 18 से 22 वर्ष आयु के पाए गए। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने एक नशा पीडि़त की पत्नी से बात की तो उनका कहना था कि उसके पति ने नशा के लिए घर के बर्तन तक बेच दिए हैं। इसलिए आप अंदाजा लगा सकते हैं कि नशा किस हद तक समाज को बर्बाद कर रहा है। उन्होंने कहा कि समाज को नशा से बचाना है तो हर व्यक्ति को अपना योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि अकेले सिरसा के ही नशा से ग्रस्त होने की बात नहीं है, क्योंकि राज्य बाल कल्याण परिषद सिरसा समेत अन्य तीन जिलों में भी नशा मुक्ति केंद्र चला रही है। इस बात से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि नशा पूरी तरह से अपने पैर पसार चुका है। इससे पहले कि उड़ता पंजाब की तरह हमारा हरियाणा भी उड़ता हरियाणा ना बन जाये, सभी मिलकर इसे प्रदेश से जड़मूल से खत्म करने का निश्चिय कर लें।

उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य कठिन नहीं है, सिर्फ जरूरत है तो इच्छा शक्ति की। चाहे व्यक्ति अकेला हो या संगठन दिल में अगर जज्बा व जिद होगी तो कार्य में सफलता जरूर मिलती है। उन्होंने कहा कि जागरूकता आयोजन भर करने से नशा मुक्ति का कार्य पूरा नहीं हो जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि इस समारोह से नशे को लेकर हम प्रण लेकर जाएं हम इस दिशा में समाज में कार्य करते हुए उसे पूरा करें, तभी इस आयोजन की सार्थकता बन पाएगी। इस दौरान उन्होंने उपस्थिजनों को नशा मुक्ति को लेकर शपथ भी दिलाई। 

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए आयोजन में भाग लेने पहुंचे सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा किहरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान एवं महामहिम राज्यपा श्री सत्यदेव नारायण आर्य के मार्गदर्शन में बाल कल्याण से जुड़ी अनेकों गतिविधियों व कार्यों का संचालन कर रही है। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद का राज्यस्तरीय नशा निषेध समारोह आयोजित करने का उद्देश्य नशे के खिलाफ जागरूकता का प्रचार प्रसार करना है ताकि समाज नशा मुक्त हो सके। उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा प्रदेश में 4 जिलों में नारनोल, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र, सिरसा में नशा मुक्ति केंद्र संचालित किए जा रहे हैं जिनमें साढे 37 हजार से अधिक लोगों को नशा छुड़वा कर समाज की मुख्यधारा से जोड़ा हैं और आज ये लोग भी नशा मुक्ति अभियान में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो प्रदेश कभी दूध दही के खाने वाला प्रदेश कहलाता था, आज नशा उसे बर्बाद कर रहा है। उन्होंने कहा कि जवानी दिवानी होती है और जो जवानी देश के लिए काम ना आए वो किसी काम की नहीं होती है। इसलिए युवा शक्ति अपने सकारात्मक ऊर्जा के बल पर नशा मुक्ति अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने समारोह में सामाजिक संस्थाओं, पंचायती राज संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों व अन्य लोगों से अनुरोध किया कि वे यहां से प्रण लेकर जाएं कि वे अपने गांव में नशा करने वालों के खिलाफ खड़ा होकर इस समाजिक बुराई को जड़मूल से उखाड़ फैंकने का काम करेंगे। 

सीडीएलयू के कुलपति डॉ. विजय कायत ने कहा कि जिस प्रकार महात्मा गांधी ने देश में आजादी की लड़ाई के लिए, महात्मा बुद्ध ने अध्यात्मिक जागृति तथा कबीद दास आदि महापुरूषों ने सामाजिक जागरूकता के लिए जिस प्रकार से आंदोलन चलाए थे, ठीक उसी प्रकार आज नशा के खिलाफ भी आंदोलन की जरूरत है। युवाओं में सांस्कृतिक मूल्यों व विचारों को पैदा कर समाज में फैली कुरीतियों को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने आयोजन में आए सभी का धन्यवाद किया और आयोजकों को शुभकामनाएं दी। 

For Sale

 पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा ने कहा कि नशा के खिलाफ पुलिस गंभीरता से कार्यवाही कर रही है। उन्होंने कहा कि किसी को गांव, पड़ोस या मौहल्ले में नशा बेचने का पता चलता है, तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस के टोल फ्री नम्बर 8814011620 पर दें। उन्होंने कहा कि पुलिस सूचना मिलते ही संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करती है। उन्होंने कहा कि नशा को समाज से खत्म करने के लिए सभी पुलिस का सहयोग करें और इस अभियान में बढचढकर हिस्सा लें। इस अवसर पर परिषद की ओर से शिक्षा में मैरिट प्राप्त करने वाले अनुसूचित जाति के बच्चों को सम्मानित करने के साथ-साथ कार्यक्रम में नशा जागृति को प्रस्तुतियां देने वाले कलाकारों एवं सहयोगी सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा यतिंद्र सिंह एडवोकेट, पूर्व चेयरमैन गुरदेव सिंह राही, रेणू शर्मा, सिरसा के विधायक मक्खन लाल सिंगला, राकेश वधवा, ओम प्रकाश, नगर पार्षद सुमन शर्मा, राजेश शर्मा, चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय जींद के कुलपति प्रो. आरबी सौलंकी, गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम डबवाली ओम प्रकाश, सीटीएम कुलभूषण बंसल, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी जयवीर यादव, डीआरओ राजेंद्र कुमार, सीनियर बाल कल्याण अधिकारी ओपी मेहरा, मंडल बाल कल्याण अधिकारी कमलेश चाहर, जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती पूनम नागपाल, अमरनाथ नरवाल, प्रदीप मलिक, सरोज मलिक, अडॉप्शन अधिकारी पूनम सूद, सहायक परियोजना अधिकारी शशी सचदेवा, डीपीओ आईसीडीएस डा. दर्शना सिंह व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply