29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के विशेष प्रचार अभियान का समापन

सिरसा 3 जुलाई।

जुगती राम एंड पार्टी गांव लक्खुआना में प्रचार प्रसार करते हुए


              प्रदेश सरकार की योजनाओं व विकासात्मक नीतियों की जानकारी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक पहुंचाने के उद्ेश्य से चलाए गए विशेष प्रचार अभियान का आज समापन हो गया। एक माह तक चले अभियान के तहत भजन पार्टियों ने जिला के गांवों को कवर कर लोगों को योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ उन्हें विभिन्न सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूक किया गया।


              उप निदेशक सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग डॉ. साहिब राम गोदारा ने बताया कि मुख्यालय के निर्देशानुसार 3 जून से जिला में विशेष प्रचार अभियान चलाकर विभागीय व अनुबंध भजन पार्टियों द्वारा गांव-गांव जाकर लोगों को गीतों व भजनों के माध्यम से सरकार की विकासात्मक योजनाओं व नीतियों की जानकारी दी गई। एक माह तक चलाए गए विशेष्ज्ञ प्रचार अभियान का आज समापन हो गया। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जिला के 324 गांवों को कवर किया गया। प्रचार अभियान में आठ भजन पार्टियों ने निर्धारित शैडयूल अनुसार कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस कार्य के लिए चार विभागीय व चार अनुबंध आधारित भजन पार्टियों का लगाया गया था। जिन पार्टियों ने प्रचार अभियान में कार्य किया उनमें जगदीश चंद्र एंड पार्टी, लालाराम एंड पार्टी, जुगतीराम एंड पार्टी, प्रीतम सिंह एंड पार्टी, रविंद्र कुमार एंड पार्टी, संतोष एंड पार्टी तथा बूटा सिंह एंड पार्टी शामिल है। 

For Sale


              उन्होंने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के माध्यम से प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक साढे चार वर्ष पूरे होने व इस दौरान सरकार द्वारा किए गए जनहित के कार्यो व जनकल्याणकारी योजनाओं से जन-जन को अवगत करवाने के लिए चलाया गया था। उन्होंने बताया कि भजन पार्टियों ने भाषण, गीत, नाटक के माध्यम से शिक्षा, महिला व बाल विकास, स्वास्थ्य, पंचायत, समाज कल्याण, खेल सहित अन्य विभागों द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा बिजली, सड़क, पेयजल, सिंचाई, कृषि जैसे क्षेत्रों में शुरू की गई विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत व भविष्य में होने वाले उनके लाभ के बारे में भी बताया। 


              डॉ. गोदारा ने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत ही कार्यालय की ओर से रात्रि ठहराव कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इनमें न केवल भजन पार्टियों ने लोगों को योजनाओं व नीतियों को मनोरंजनपरक तरीके से बताया बल्कि कार्यक्रम में अन्य विभागों के अधिकारियों को भी आमंत्रित किया गया। इन अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी तथा इनके लाभ उठाने बारे पूरी प्रक्रिया भी बताई। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आज भी लोग भजन पार्टियों को चाव से सुनते हैं तथा उन द्वारा कही गई बात पर विश्वास करते हैं। यह सब दर्शाता है कि प्रचार के आधुनिक माध्यमों के बीच गीतों व भजनों से किए जाने वाले प्रचार-प्रसार की प्रासंगिता बनी हुई है।


            उन्होंने जिलावासियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा समय-समय पर चलाए जाने वाले प्रचार-प्रसार अभियानों में बढ़चढ़कर भाग लें, ताकि उन्हें सरकार की योजनाओं व स्कीमों की विस्तार से जानकारी मिल सके। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply