मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

योग कार्यक्रम के लिए 3 हजार से भी अधिक लोगों ने किया पंजीकरण: डा. गिरीश चौधरी

सिरसा 17 जून।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में सांसद सुनीता दुग्गल होंगी मुख्य अतिथि


                 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की सभी तैयारियां चरम पर है तथा जिला वासियों में भी इसके प्रति भरपूर उत्साह देखने को मिल रहा है। अब तक 3 हजार से भी अधिक लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।


                 यह जानकारी देते हुए जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ गिरीश चौधरी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति 18 जून सांय 5 बजे तक अपना पंजीकरण जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग तथा जिला आयुर्वेदिक अधिकारी कार्यालय में करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकरण की प्रतिदिन की रिपोर्ट आयुष निदेशालय पंचकूला में स्थापित कंट्रोल रूम में भेजी जाती है। उन्होंने बताया कि 20 जून को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में प्रातः 7:00 से 8 :  00 बजे तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में में में फाइनल रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा। इससे पूर्व मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। यह मैराथन बाल भवन से शुरू होकर स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में सम्पन्न होगी। इस मैराथन में स्कूलोंए कॉलेजों के छात्र-छात्राएंए जन साधारणए योग संस्थान, पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारीए एनएसएसए एनसीसीए नेहरु युवा केंद्र, एनसीसी, खेल विभाग से खिलाड़ी, स्काउटस और गाईडस हिस्सा लेंगे। उन्होंने सभी विधाभागध्यक्षों से भी कहा है कि वे अपने-अपने कर्मचारियों को योग कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित करें तथा उनका पंजीकरण करवाएं।


                   उन्होंने बताया कि 21 जून को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में सिरसा लोकसभा क्षेत्र की सांसद सुनीता दुग्गल बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगी करेंगी। इसी प्रकार जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय योग कार्यक्रम होने के उपरांत ’हृदय रोग का योग से उपचार’ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यशाला में वक्ताओं द्वारा योग के लाभों पर व्याख्यान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद में आयोजित होने वाले में चेयरमैन पवन बेनीवाल, रानियां में चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, कालांवाली चेयरपर्सन राम अवतार वाल्मीकि, डबवाली में चेयरमैन आदित्य देवीलाल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।


                   उन्होंने बताया कि इस योग कार्यक्रम में सरकारी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, एनजीओ, धार्मिक व सामाजिक संस्थाए, शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राएं, खिलाड़ी, पुलिस, पंचायत, स्वास्थ्य, आयुष, पतंजलि योग समिति व राजनीतिक क्षेत्र से जुडे़ लोग, आमजन व अन्य गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन, आयुष विभाग व पतंजलि योग समिति द्वारा संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के मद्देनजर शारीरिक शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों व आमजन के योग प्रोटोकोल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं। 

For Sale


                   उन्होंने बताया कि भारत ने योग के रुप में विश्व को एक अमूल्य उपहार दिया है। आज समस्त देशों ने स्वीकार किया है कि योग मनुष्य में मानसिक व शारीरिक स्फूर्ति प्रदान करने के साथ.साथ सदाचार एवं अनुशासन जैसे गुणों को भी पैदा करता है। उन्होंने बताया कि योग का सीमाएं आज बहुत विशाल हो चुकी हैए आज प्रत्येक देश योग के महत्व को समझने लगा है। योग के माध्यम से गंभीर बीमारियों से मनुष्य को आसानी से निजात मिल सकती हैए योग प्रत्येक मनुष्य के लिए है चाहें वह छात्र होए गृहणी होए कर्मचारी होए बिजनेसमेन होए योग सबके लिए उपयोगी है। योग किसी एक व्यक्तिए धर्मए समुदाय के लिए नहीं बल्कि सबके लिए है।


                   उन्होंने शहर वासियोंए सामाजिक संगठनों से आह्वान किया है कि वे 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रमों में अधिक से अधिक संख्या में सपरिवार पहुंच कर कार्यक्रम की शोभा बढाएं तथा योग के जीवन में महत्व के बारे में जाने।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply