मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

लोगों को ना आए बिजली व पानी की समस्या : सीएम

सिरसा 13 जून।


                        बिजली व पानी लोगों की मूलभूत आवश्यकता है। गर्मी के इन दो महीनों में इन्हीं विषयों को लेकर आमजन की ओर से शिकायत रहती है] इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि  लोगों को बिजली व पानी पर्याप्त मात्रा में मिले।    

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से की पेयजल, बाढ़ नियंत्रण व गर्मी से बचाव बारे किए गए प्रबंधों की समीक्षा


                        ये निर्देश मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल ने आज वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से जिला  उपायुक्तों व अन्य अधिकारियों को संबोधित करते हुए दिए। वे आज जिला में संभावित बाढ़ के नियंत्रण बारे किए गए प्रबंधों, पेयजल सप्लाई व गर्मी से बचाव आदि बारे की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। यहां लघुसचिवालय स्थित वीडियो कॉफ्रेंस रूम मेें उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा वीरेंद्र चौधरी, एसडीएम डबवाली औमप्रकाश, एसडीएम कालांवाली विनोद खत्री, एसडीएम ऐलनाबाद अमित गुलिया, सिटीएम जयवीर यादव, डीआरओ राजेंद्र सिंह, डीडीपीओ कूलभूषण बंसल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

For Sale


                        मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बिजली व पानी की कोई भी समस्या ना आने पाए। विशेषकर गर्मी के इन दो महीनों में बिजली व पानी की आवश्यकता अधिक बढ़ जाती है, जिससे लोगों की ओर से इन्हीं दो चीजों को लेकर अधिक समस्या रहने की शिकायत होती है। इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि लोगों को बिजली व पानी की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो और इस दिशा में समय रहते पुख्ता प्रबंध किए जाएं। 


                        उन्होंने कहा कि जहां भी वाटर वक्र्स खाली है, उन्हें अभी से भर दें, ताकि बाद में पानी की कोई दिक्कत ना आए। इसी प्रकार पशुओं को पीने के लिए पानी की भी उचित प्रबंध करें, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में तालाब व झोहड़ में पानी डाला जाए। पानी बहुत ही कीमती है, इसलिए इसकी बचत की दिशा में प्रदेश सरकार काम कर रही है। इसी कड़ी में किसानों को कम पानी से तैयार होने वाली फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्ïेश्य से सब्सिडी दी जा रही है। अधिकारी किसानों को मक्का, बाजरा,चना जैसी फसल उगाने के लिए प्रेरित करें और सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं व सब्सिडी के प्रति जागरूक करें। 


                        मुख्यमंत्री ने बाढ़ नियंत्रण बारे किए गए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला में सभी ड्रेनों की अच्छी तरह से सफाई करवा दें, ताकि इनकी क्षमता बढ सके। इसी प्रकार पानी निकासी के लिए सभी प्रकार की संयंत्र चालु अवस्था में होने चाहिए। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 21 जून को अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने जिला के साथ-साथ विधानसभा स्तर पर योग दिवस कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योग दिवस कार्यक्रम को बड़ी ही भव्य तरीके से मनाया जाए और ये सुनिश्चित करें कि इसमें बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी हो। 

उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने सीएम को दी जिला में बाढ़ नियंत्रण व पेयजल के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी


                        उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने बताया कि बैठक में जिला के लिए तीन कार्य निर्धारित किए गए थे, जोकि प्रगति पर हैं। इन सभी को 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में 16 डे्रन हैं, इनमें से 7 की सफाई विभागीय व 9 की मनरेगा के तहत करवाई जा रही है। इसी प्रकार किसी जलभराव व संभावित बाढ़ की पानी की निकासी के लिए 72 पंप हैं, जोकि चालु अवस्था में हैं। उन्होंने बताया कि जिला में पानी की कोई भी समस्या नहीं है। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए सीएमओ की ओर से जारी गाइड लाईन व उपायों बारे समाचार पत्रों व अन्य माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। 

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply