Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

प्लास्टिक व पॉलिथीन इक_ïा करने के लिए लगाए जाएंगे डस्टबिन

सिरसा 13 जून।

अब सक्षम युवा करेंगे जिला को पॉलिथीन मुक्त


                     स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) को लेकर आज स्थानीय बीडीपीओ कार्यालय में सक्षम युवाओं की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के जिला सलाहकार सुखविंद्र सिंह ने की।


                       इस बैठक में जिला सलाहकार सुखविंद्र सिंह ने बताया कि जिला के सभी गांवों को पॉलिथीन/प्लास्टिक मुक्त करने के लिए सभी घरों में पॉलिथीन/प्लास्टिक के लिए डस्टबिन लगाए जाएंगे ताकि पॉलिथीन/प्लास्टिक का कचरा गलियों में ना फेलें तथा नालियों को बंद न करें। उन्होंने बताया कि जिला के सभी गांवों में गंदे पानी की निकासी के लिए घरों में सोखता गड्ढ़े बनाए जाएंगे ताकि गंदा पानी वैज्ञानिक ढंग से जमीन में डाला जाए ताकि गंदे पानी से होने वाली बीमारियों से बचा जाएग। सभी गांवों में सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कोई भी व्यक्ति खुले में शौच के लिए बाहर न जाएं, इसके लिए जो लोग बाहर से मजदूरी करने के लिए आते हैं, उनके लिए अस्थायी शौचालयों का निर्माण किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को दो गड्ढ़े वाले शौचालय के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

For Sale


                       ग्रामीणों को सफाई की आदतों के बारे में जागरूक के लिए प्रेरित करने के लिए प्रत्येक गांव में दो-दो सक्षम युवाओं की ड्यूटी लगाई गई है। इसके लिए सरंपचों/पंचों/ग्राम सचिवों/विद्यालयों के विद्यार्थियों/आंगनवाड़ी वर्करों तथा धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्वच्छता में राष्ट्रीय स्तर व राज्य स्तर पर प्रथम स्थान पर रहा है। जिला में आम लोगों से अपील है कि सफाई को अपनाएं और जिला को स्वच्छ बनाएं।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply