Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

मतदान कर जिम्मेवार नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं : एसडीएम

ऐलनाबाद, 2 मई।

एसडीएम अमित कुमार ने विभागों को दिए मतदान जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियां चलाने के दिशा-निर्देश

हमारा देश दुनिया में सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है। मतदान इस लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूती प्रदान करने का सशक्त माध्यम है। इसलिए हर नागरिक का कर्तव्य बनता है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को सुदृढ करने में अपना सहयोग करें। आने वाली 12 मई को हर पात्र नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम अमित कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग लोकसभा आम चुनाव 2019 में ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए लोगों को स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक कर रहा है। जिनमें स्कूल, कॉलेज, अस्पताल आदि स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र ऐलनाबाद में भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा। 

एसडीएम ने विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वीप कार्यक्रम के तहत अपने-अपने विभाग से संबंधित जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाएं। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूल और कॉलेजों में मतदान के महत्व को कार्यक्रम के माध्यम से बताया जाए और 12 मई को मतदान के प्रति जागरूक करें। इसके अलावा बच्चों की रैलियां, पोस्टर, लेखन, महेंद्री व अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएं। इसी प्रकार खंड विकास एवं पचायत अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में दीवारों पर स्लोगन व चित्रकारी के माध्मय से लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें। मतदान की तारिख 12 मई को विभिन्न स्थानों पर अंकित करवाएं।

उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यालय में डाक लिफाफों पर सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो की रबड़ स्टैम्प लगाकर भेजें। इसी प्रकार अस्पतालों में स्लीप पर मतदान के दिन की तारिख अंकित करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के ऐसे बूथों को चिन्हित करें, जहां पर पिछली बार मतदान प्रतिशत कम रहा था। ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देते हुए यहां पर प्रभावी गतिविधियां आयोजित करवाई जाएं।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply