मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

लिंगानुपात संतुलन के लिए महिलाओं का सहयोग जरूरी: उपायुक्त

सिरसा, 7 फरवरी।


                महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुक्रवार को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय महिला खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग डा. दर्शना सिंह, खेल विभाग से कृष्ण कुमार बैनीवाल, स्वास्थ्य विभाग से नरेंद्र कुमार, जिला की सभी सीडीपीओ, सुपरवाईजर, आंगनवाड़ी वर्कर, हैल्पर व खेल प्रतिभागी मौजूद थी।


                उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने कहा कि खेल शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बेहतर गतिविधि है। हर व्यक्ति को रूचि अनुसार कोई खेल हो खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों के कम नहीं है। फिर चाहे वह खेल का क्षेत्र हो। प्रदेश के बेटियों ने खेल के क्षेत्र में प्रदेश व देश का नाम विश्व पटल पर चमकाया है। उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिताएं जीवन में आगे बढने की पे्ररणा देती हैं। इस तरह के आयोजन से महिलाओं को अपने प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। उन्होंने विभाग को सुझाव देते हुए कहा कि महिला खेलकूद प्रतियोगिता में खेलों की संख्या 6 से अधिक हो और खंड स्तर से पहले गांव स्तर पर भी खेलकूद प्रतियोगिताएं करवाई जाएं, ताकि अधिक से अधिक महिला खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सके।


                उपायुक्त ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान से लिंगानुपात में काफी सुधार हुआ है और इस दिशा में सकारात्मक परिणााम मिले हैं। लेकिन इसे हमें शतप्रतिशत सफलता हासिल करनी है और इसके लिए महिलाओं का सहयोग अपेक्षित है। लिंगानुपात संतुलन में महिलाओं की अहम भूमिका होती है। इसलिए आपसी सहयोग व भाईचारे की भावना के साथ आगे बढ़ें और जिला के लिंगानुपात संतुलन के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस प्रतियोगिता का आयोजन भी बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत ही करवाया गया है।


                जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग डा. दर्शना सिंह ने बताया कि खंड स्तर पर 6 प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में खंड स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं की प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिताओं में 80 प्रतिभागियों सहित 450 महिलाओं ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि छह: प्रकार की प्रतियोगिताओं में 100 मीटर की दौड़, मटका दौड़, आलू दौड़, 400 मीटर दौड़ व साईकिल दौड़ करवाई गई। उन्होंने खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन के उदेश्य सहित विभाग की योजनाओं बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपकी लाडो है हरियाणा की शान, दादी-नानी की पाठशाला, करियर काउंसलिंग आदि गतिविधियों के माध्यम से भी बेटी बचाओ-बेटी पढाओ का संदेश दिया गया। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में विजेता प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन में जुडो कोच अर्चना, क्रिकेट कोच शंकर सैनी, लांग टैनिस कोच रेशम सिंह द्वारा अहम भूमिका निभाई गई।


प्रतियोगिताओं के परिणाम


                मटका दौड़ में सिरसा से सरस्वती प्रथम, गांव अबूबशहर से रुकमादेवी द्वितीय तथा कंवरपूरा से निर्मला तृतीय स्थान पर रही। आलू दौड़ में गांव रघुवाना से सरोजरानी प्रथम, सिरसा से निशा द्वितीय तथा सिरसा से राजरानी तृतीय स्थान पर रही।  100 मीटर दौड़ में गांव मोजूखेड़ा से सरोज प्रथम, बनवाला से बिमला द्वितीय तथा राजपूरा से सुमित्रा रानी तृतीय स्थान पर रही। 300 मीटर दौड़ में गांव लकड़ांवाली से राजपाल प्रथम, कुसुंबी से वर्षा द्वितीय तथा धोलपालिया से किरण तृतीय स्थान पर रही।  400 मीटर दौड़ में गांव गोरीवाला से रीतू प्रथम, धोलपालिया से पूजा द्वितीय तथा बाजेकां से पारुल तृतीय स्थान पर रही। साइकिल दौड़ में गांव कुम्हारिया से सुनीता रानी प्रथम, थेड़ शमिंद्र सिंह से रेखा द्वितीय तथा ठोबरियां से प्रीतपाल तृतीय स्थान पर रही।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!