*12 फरवरी तक मनाया जाएगा ’’हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान’’* 

पराली जलाने वालों के खिलाफ दर्ज करवाएं एफआईआर : मुख्य सचिव

सिरसा, 4 नवम्बर।


              हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने निर्देश दिए कि पर्यावरण प्रदूषण पर अंकुश के लिए गंभीरता से कार्य किए जाए और पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए।


श्रीमति केशनी आनंद अरोड़ा सोमवार को वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्तों व कृषि विभाग के अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रदूषण का बढता स्तर बेहद गंभीर विषय है, प्रदूषण से न केवल मानव जीवन को स्वास्थ्य नुकसान के साथ-साथ पशुओं में भी बीमारी फैलने का अंदेशा रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण का सबसे ज्यादा नुकसान छोटे बच्चों को झेलना पड़ रहा है। प्रदूषण से होने वाले नुकसान की गंभीरता को देखते हुए संबंधित विभाग के अधिकारी गांव स्तर पर अभियान चला कर किसानों को पराली न जलाने के बारे में जागरूक करें। इसके अलावा समय-समय पर निरीक्षण कर प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।


              मुख्य सचिव ने कहा कि जिला स्तर पर अभियान चला कर पराली जलानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके चालान काटे जाए और एफआईआर दर्ज करवाए। उन्होंने कहा कि पराली जलाने वाले की सूचना सही पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को एक हजार रुपये देकर सम्मानित करें। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि गांवों में बने कॉमन हायरिंग सैंटर में भी विजिट कर पता लगाए कि कितने किसान पराली न जला कर फसल अवशेष प्रबंधन मशीनों का उपायोग कर रहे हैं। उनके बारे में भी लोगों को बता कर जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से प्रदूषण की समस्या के साथ-साथ दिन प्रति दिन उत्पादकता में भी कमी हो रही है।


              वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने भी सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि पराली जलाने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई करें तथा उपमंडलाधीशों की टीम गठित कर विजिट करें तथा कहीं भी पराली जलाई हुई है उन पर एफआईआर करें। विजिट के दौरान कोई भी किसान नई तकनीक से फसल अवशेष प्रबंधन कर रहा है जिससे पर्यावरण प्रदूषण नहीं होता, उनको सम्मानित करें तथा लोगों के सामने उदाहरण के रूप में पेश करें।


              इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पराली जलाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें तथा अधिक से अधिक एफआईआर दर्ज करवाएं। उन्होंने आमजन से अपील की कि पराली व कूड़ा कर्कट जलाकर पर्यावरण को प्रदूषित न करें जिले को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए सरकार व प्रशासन का सहयोग करें तथा पराली जलाने वालों की सूचना प्रशासन को उपलब्ध करवाएं।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply