आपसी तालमेल व योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें नोडल अधिकारी : जिला निर्वाचन अधिकारी

सिरसा, 9 अक्तूबर।

जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक गर्ग ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक


              जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व पारदर्शी चुनाव करवाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है, इसलिए चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों के लिए गठित कमेटियों के नोडल अधिकारी आपसी तालमेल, योजनाबद्ध व गंभीरता से अपना दायित्व निभाएं। चुनावी ड्यूटी में कोई भी अधिकारी लापरवाही व कोताही न बरतें।


              जिला निर्वाचन अधिकारी आज स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में चुनाव प्रक्रिया से जुड़े नोडल अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में मैनपावर मैनेजमेंट, ईवीएम मैनेजमेंट, ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट, ट्रेनिंग मैनेजमेंट, मैटिरियल मैनेजमेंट, खर्च निगरानी, बैलेट पेपर, एमसीएमसी, स्वीप व अन्य गतिविधियों के लिए गठित नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान, कपिल मीणा, वेट्री सेल्वी, चुनाव खर्च पर्यवेक्षक सनप बाजीराव रामनाथ व अमोल भारत खेरनार भी मौजूद थे।


              जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर विशेष नजर रखें। इसके अलावा यह सुनिश्चित करें कि बूथों पर बिजली, पानी, शौचालय, रैंप आदि की व्यवस्था बेहतर हो। उन्होंने निर्देश दिए कि वे भी अपने-अपने क्षेत्रों में समय रहते सभी व्यवस्थाएं चैक करें, यदि कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित बीडीपीओ से मिलकर उसे सही करवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्कूलों में बूथ बने हैं, उनकी खिड़कियां, दरवाजे, शैड आदि समय रहते चैक करवाएं। रिपेयर की आवश्यकता है तो उन्हें समय पर रिपेयर करवाएं। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों को सख्त निर्देश दिये जाएं कि वे गांवों में भोजन के लिए किसी के घर न जाएं। उन्होंने तहसीलदार चुनाव को निर्देश दिए कि समय रहते निर्वाचन सामग्री की व्यवस्था करें ताकि पोलिंग पार्टियों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए।


              उन्होंने निर्देश दिए कि पोलिंग स्टाफ के पास गाडिय़ों की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। वाहनों की कमी के चलते मतदान प्रभावित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया में शामिल कोई भी कर्मचारी व अधिकारी अपने वोट के अधिकार से वंचित न रहे, इसके लिए निर्वाचन आयोग के नियमानुसार व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मोक पोल समय पर होना चाहिए ताकि प्रत्येक मतदाता अपने मत का प्रयोग आसानी से कर सके। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर बिजली-पानी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता के पास वोटर स्लीप पहुंचनी चाहिए। उन्होंने शराव की अवैध तस्करी रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए वाहनों की गहनता से छानबीन हो, विशेष कर पंजाब सीमा से जुड़े नाकों पर कड़ी निगरानी रखें। इसी प्रकार से उन्होंने आबकारी एवं कराधान विभाग को निर्देश दिए शराब की दुकानों से निर्धारित सीमा के अनुरूप ही शराब की बिक्री और स्टॉक होना चाहिए। उपायुक्त ने कहा कि जिन कर्मचारियों की चुनाव में ड्यूटियां है वे भी पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान अवश्य करें।


              इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी सिरसा जयवीर यादव, डबवाली विनेश कुमार, ऐलनाबाद संयम गर्ग, रानियां राजेंद्र, कालांवाली निर्मल नागर, नगराधीश कुलभूषण बंसल, तहसीलदार चुनाव राम निवास सहित सभी नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *