Department of Indian Theatre celebrated World Theatre Day

जल शक्ति अभियान के तहत ग्रामीण जल स्वच्छता समितियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

रानियां, 11 सितंबर।


             जल स्वच्छता सहायक संगठन एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुल्तानी धर्मशाला में ग्रामीण जल स्वच्छता समितियों की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


                 इस अवसर पर खंड संसाधन सयोजक डा. बलदेव राज ने जल शक्ति अभियान की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत पहले चरण मानसून सत्र के दौरान लोगों में वर्षा जल को संचय करके जमीन में डालने के कार्य के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही आमजन को वर्षा जल के महत्व बारे जानकारी प्रदान की जा रही है ताकि हम अपनी आने वाली पीढिय़ों का भविष्य सुरक्षित कर सके। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में संगठन व विभाग द्वारा सक्षम युवाओं के सहयोग से हाउसहोल्ड सर्वे किया जा रहा है जिसके तहत पानी संबंधी पूरी जानकारी एकत्रित की जा रही है ताकि जल वितरण प्रणाली को दुरुस्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों द्वारा गांव में 75 प्रतिशत से अधिक पानी कनेक्शन मंजूर होंगे व 100 प्रतिशत नलों पर टोटी लगाई जाएगी उन पंचायतों को हरियाणा सरकार की योजना जल संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।


                 खंड  बड़ागुढा के खंड संसाधन संयोजक प्रेम सहारण ने जल संरक्षण विषय पर बोलते हुए कहा कि जल एक सीमित संसाधन है जिसका व्यवसायिक उत्पादन नहीं किया जा सकता और जल संसाधनों की कमी से प्राकृतिक वातावरण भी खराब होता है। उन्होंने कहा कि आज जल की कुप्रबंधन व्यवस्था व भूजल दोहन के कारण जल संकट की समस्या पूरे देश में पैदा हो गई है। इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा वर्षा जल संचय करना है और पानी को प्रदूषित होने से बचाना चाहिए ताकि आने वाली पीढिय़ों को शुद्ध व उचित मात्रा में पीने वाला जल मिल सके।

For Sale


                 खंड संसाधन संयोजक प्रदीप बेनीवाल ने जल स्वच्छता समितियों का परिचय, अधिकार व कर्तव्यों पर जानकारी देते हुए बताया कि जल संरक्षण के साथ साथ पेयजल योजना को सुचारु रुप से चलाना, योजनाओं के विस्तार के लिए मांग भेजना, विभाग द्वारा संचालित कार्यो का निरीक्षण करना, पानी की गुणवत्ता जांचना, पानी को गंदा होने से बचाना ही समिति की जिम्मेदारियों में शामिल है।


                 इस अवसर पर खंड संसाधन संयोजक हरि सिंह भिडासरा ने पानी का क्लोरिनेशन, जल वितरण प्रणाली, पानी में रसायनिक तत्वों से मानव शरीर में होने वाले लाभ व हानियों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। खंड संसाधन संयोजक राजेश कुमार द्वारा कृषि क्षेत्र में जल संरक्षण क्यों और कैसे करें इस विषय पर विस्तृत बताया। इस मौके पर सरपंच, पंच, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर, बहुउद्देशीय कार्यकर्ता, पंप ऑपरेटर, अध्यापक गण, चौकीदार व अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

Watch This Video Till End….

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply