मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

डीसी ने 7वीं आर्थिक गणना के लिए सीएससी उद्यमियों व प्रगणकों की रैली को दिखाई झंडी

सिरसा, 23 अगस्त।


                उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय के प्रांगण से 7वीं आर्थिक गणना के लिए सीएससी सुपरवाईजरों व प्रगणकों की रैली को झंडी दिखा कर रवाना किया। जिला में 7वीं आर्थिक गणना का कार्य आज से शुरु हो गया है। 


                  इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि भारत सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यन्वयन मंत्रालय द्वारा देशभर में सातवीं आर्थिक गणना की जा रही है। उन्होंने बताया कि आर्थिक गणना के लिए जिला में लगभग 2500 सुपरवाईजर व प्रगणक लगाए गए हैं जिनमें 450 सुपरवाईजर व 2 हजार से भी अधिक प्रगणक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस बार की आर्थिक गणना का कार्य जिलाभर में स्थापित सामान्य सेवा केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आर्थिक गणना के लिए लगाए गए प्रगणक अटल सेवा केन्द्रों के उद्यमियों की देखरेख में सर्वे करेंगे। 


                  उन्होंने बताया कि इस डेटा का उपयोग राज्य व केंद्र सरकार द्वारा विकासात्मक योजना और सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार को देश में रहने वालों की आर्थिक स्थिति, रहन-सहन का पता करना और यह पता करना की देश में छोटे स्तर, मध्यम स्तर और बड़े स्तर के कितने व्यापार चल रहे हैं। लोगों का रुझान किस तरह के व्यापार में है, ताकि जब भी कोई योजना बनानी हो तो सरकार इस जनगणना की मदद से लोगों की जरूरत के हिसाब से एक बेहतर और लाभदायक योजना बना सके। उपायुक्त ने बताया कि आर्थिक गणना किसी भी स्थान के भौगोलिक प्रसार, आर्थिक गतिविधियों, स्वामित्व पैटर्न, प्रतिष्ठानों के व्यक्ति की आर्थिक गतिविधि आदि को प्रदर्शित करती है। 


                  उन्होंने बताया कि सामान्य सेवा केन्द्रों (सीएससी) द्वारा लगे सुपरवाईजरों व प्रगणकों द्वारा डाटा एकत्र किया जाएगा और इस कार्य में डेटा कैप्चर, सत्यापन, रिपोर्ट निर्माण और प्रसार के लिए मोबाइल एप्लिकेशन भी बनाई गई है जहां पर यह डाटा अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य का प्रशिक्षण सुपरवाईजरों व प्रगणकों को पहले ही दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि सांख्यिकी अधिनियम 2008 के प्रावधानों के तहत प्रगणकों द्वारा प्रत्येक घर और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान का सर्वेक्षण कर डेटा एकत्र किया जाएगा। 


                  उपायुक्त ने बताया कि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यन्वयन मंत्रालय द्वारा एक टोल फ्री नम्बर 1800-3000-3468 भी जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि आमजन किसी भी प्रकार की जानकारी इस नम्बर पर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसमें इकनॉमिक या आर्थिक गणना भी होती है, लेकिन इंसानों की नहीं बल्कि देश में चल रहे हर तरह के कामकाज की, जो किसी भी तरह की आर्थिक गतिविधि से जुड़ा हो। 


                  इस अवसर पर डीएसओ सुरेंद्र कुमार, एनएसएसओ रमेश कुमार, जिला प्रबंधक सीएससी गुरजीत कौर व सविता अरोड़ा, लेखाकार मक्खन सिंह, सुरेंश कुमार ढोंसीवाल, सुपरवाईजर अखिल चुग, विनित मोंगा, संदीप कुमार, सतपाल, विजेंद्र, दर्शन, कमल सहित अनेक सुपरवाईजर व प्रगणक मौजूद थे।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply