29 अप्रैल से 14 मई तक मैक्सिकों सिटी में आईटीएफ वल्र्ड चैंपियनशिप का किया जाएगा आयोजन

चार जिलों के युवाओं के लिए सेना भर्ती रैली 20 से 30 सितंबर के बीच हिसार में

सिरसा, 22 अगस्त।


हिसार सेना भर्ती कार्यालय द्वारा 20 से 30 सितंबर तक कैंट परिसर में चार जिलों के युवाओं के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें सैनिक (जनरल ड्यूटी), सैनिक (लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी), सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक (एएमसी व वैटर्नरी) के पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक युवा 5 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती रैली में भाखड़ा बांध के विस्थापित भी भागीदारी कर सकते हैं।


सेना भर्ती कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि हिसार आर्मी कैंट में सिरसा, हिसार, फतेहाबाद व जींद जिला के युवाओं के लिए 20 से 30 सितंबर के बीच भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि इन चार जिलों के युवाओं की खुली भर्ती के लिए वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट जॉइन इंडियन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर पंजीकरण 23 जुलाई से शुरू हो चुका है। अॅानलाइन रजिस्टे्रशन में उम्मीदवार का आधार नंबर दर्ज होना अनिवार्य है। अभ्यार्थी केवल एक ही पंजीकरण करें तथा जिन अभ्यर्थियों ने दो बार पंजीकरण कर दिया है वे अपना एक पंजीकरण रद्द करवा ले अन्यथा ऐसे अभ्यार्थियों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा।


प्रवक्ता ने बताया कि सैनिक जनरल डयूटी के लिए अभ्यार्थी की आयु 17.5 से 21 वर्ष के बीच, कद 170 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम व छाती 77 सेंटीमीटर हो। इस पद पर भाखड़ा विस्थापित अभ्यर्थियों का कद 163 सेंटीमीटर व वजन 48 किलोग्राम निर्धारित है। अभ्यर्थी के मैट्रिक कक्षा में प्राप्त अंकों का कुल योग कम से कम 45 प्रतिशत तथा प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा जो उम्मीदवार गे्रड प्रणालीनुसार उत्र्तीण हुआ है उसे प्रत्येक विषय में न्यूनतम डी ग्रेड तथा कुल सी-2 ग्रेड होना अनिवार्य है। 


इसी प्रकार सैनिक (लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी) पद के लिए उम्मीदवार की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच, कद 162 सेंटीमीटर व वजन 50 किलोग्राम (भाखड़ा विस्थापित के लिए वजन 48 किलोग्राम) होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में किसी भी संकाय में प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत तथा कुल 60 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है तथा 12वीं में अग्रेजी व गणित/एकाउंट/बुक कीपिंग विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।
सैनिक तकनीकी पद के लिए उम्मीदवार की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच, कद 170 सेंटीमीटर व वजन 50 किलोग्राम (भाखड़ा विस्थापित के लिए वजन 48 किलोग्राम) होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में विज्ञान संकाय में फिजिक्स, कैमेस्ट्री व मैथ प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 अंक तथा कुल 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। शारीरिक मापदंड में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। सैनिक नर्सिंग सहायक (एएमसी व वैटर्नरी) पद के लिए उम्मीदवार की आयु 17.5 से 23 वर्ष के बीच, कद 170 सेंटीमीटर व वजन 50 किलोग्राम (भाखड़ा विस्थापित के लिए वजन 48 किलोग्राम) होना चाहिए। इन पदों के लिए उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में विज्ञान संकाय में फिजिक्स, कैमेस्ट्री व बायोलॉजी प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 अंक तथा कुल 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। शारीरिक मापदंड में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।


उन्होंने बताया कि भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना नाम आर्मी वेबसाईट डब्लूडब्लूडब्लू.जेओआईएनआईएनडीआईएएनएआरएमवाई.एनआईसी.इन में रजिस्ट्रेशन किया हुआ होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों के रजिस्ट्रेशन फार्म पर आधार नंबर की एन्ट्री नहीं होगी, उन उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। भर्ती के इच्छुक उम्मीदवार वेबसाईट में दिए गए निर्देश तथा शर्तों के अनुसार ही अपना पंजीकरण करें। ऑनलाइन पंजीकरण 23 जुलाई से शुरू हो चुका है जो 5 सितंबर तक चलेगा। अॅानलाइन रजिस्टे्रशन में उम्मीदवार का आधार नंबर दर्ज होना अनिवार्य है। 


प्रवक्ता ने बताया कि योग्य अभ्यर्थियों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाएगा। इसके अंतर्गत 1.6ष् किलोमीटर लंबी दौड़ करवाई जाएगी जिसे 5 मिनट 30 सैकेंड में पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को 60 अंक तथा 5 मिनट 31 सैकेंड से 5 मिनट 45 सैकेंड के बीच दौड़ पूरी करने वाले अभ्यर्थियों को 48 अंक दिए जाएंगे। इसी प्रकार 10 बीम (पुल अप्स) करने वालों को 40 अंक, 9 बीम करने वालों को 33 अंक, 8 बीम पर 27 अंक, 7 बीम पर 21 अंक व 6 बीम कररने वालों को 16 अंक प्रदान किए जाएंगे। अभ्यर्थी को 9 फुट की लंबी कूद तथा जिग-जैग संतुलन की परीक्षा भी पास करनी अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट किया जाएगा व लिखित परीक्षा भी ली जाएगी। 


उन्होंने कहा कि सेना भर्ती निशुल्क, पारदर्शी, भेदभाव रहित व मेरिट आधार पर की जाती है। इसके लिए युवा किसी भी दलाल अथवा बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें। अभ्यर्थी किसी को पैसे अथवा किसी प्रकार की रिश्वत आदि न दें। भर्ती प्रक्रिया पूरी तरक कंप्यूटरीकृत तरीके से आयोजित की जाती है जिसके परिणाम को किसी भी प्रकार से प्रभावित नहीं किया जा सकता है। किसी प्रकार का फर्जी प्रमाण पत्र या दस्तावेज का उपयोग करना अथवा जालसाजी करने वाले को तत्काल पुलिस को सौंप दिया जाएगा और उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। भर्ती के लिए किसी प्रकार की दवा अथवा नशे का उपयोग करने वाले को भी तत्काल प्रभाव से अयोग्य कर दिया जाएगा।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply